Saturday, May 25, 2024
HomeहरियाणारोहतकBluetooth इस्तेमाल करने में लापरवाही पड़ेगी भारी! एसपी रोहतक ने जारी की...

Bluetooth इस्तेमाल करने में लापरवाही पड़ेगी भारी! एसपी रोहतक ने जारी की एडवाइजरी

- Advertisment -

क्या आप भी अपने मोबाइल Bluetooth इस्तेमाल करने में लापरवाही बरतते हैं? अगर हां, तो आपका डिवाइस हैक हो सकता है और हैकर्स आपकी कॉल्स डिटेल्स तक का एक्सेस हासिल कर सकते हैं।

- Advertisment -

रोहतक। Bluetooth का सार्वजनिक स्थान पर इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि ऐसा न करने पर ठगी का शिकार हो सकते हैं। एसपी हिमांशु गर्ग ने एडवाइजरी जारी करके लोगों को सतर्क किया है। उन्होंने कहा कि अब सभी स्मार्टफोन Bluetooth के साथ आते हैं। कई बार लोग इसको डिस्कवरी मोड में छोड़ देते हैं, यानी कोई भी आपके डिवाइस के Bluetooth को सर्च कर सकता है। ऐसे में हैकर्स की नजर भी इस फीचर पर रहती है। इससे वो आपके डिवाइस के ज्यादातर डेटा का एक्सेस ले सकते हैं। यानी प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिहाज से ये काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

एसपी हिमांशु गर्ग ने बताया कि ज्यादातर काम ऑनलाइन हो गया है या फिर मनोरंजन के लिए लोग इंटरनेट यूज करते रहते हैं। शॉपिंग से लेकर बिल भरने तक बैंक से जुड़े भी कई काम करने में ऑनलाइन मोबाइल, लैपटाॅप या अन्य डिवाइस का प्रयोग करते हैं। कई बार जालसाज इन उपकरणों को विभिन्न तरीकों से हैक करके डाटा चुरा कर साइबर क्राइम को अंजाम देते हैं।

साइबर अपराधी लोगों से ठगी के लिए सार्वजनिक स्थानों पर ब्लू टूथ को हथियार बना रहे हैं। ऐसे में ब्लूटुथ का प्रयोग सावधानी से करना चाहिए। जांच में सामने आया है कि साइबर ठग भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाकर अपने मोबाइल फोन से अन्य व्यक्ति के मोबाइल फोन पर ब्लूटुथ कनेक्ट की रिक्वेस्ट भेजते हैं। जैसे ही किसी मोबाइल फोन के ब्लूटुथ के साथ कनेक्ट होते हैं तो उस व्यक्ति का सारा डाटा हैक कर लेते हैं।

इस प्रकार उसका सारा अकाउंट खाली कर देते हैं। एसपी ने कहा कि सावधानी या सतर्कता रखने के बावजूद भी आपके साथ किसी प्रकार का साइबर क्राइम हो जाए तो साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या नजदीकी पुलिस स्टेशन में स्थापित साइबर हेल्प डेस्क या थाना साइबर रोहतक, डायल 112 और साइबर क्राइम पोर्टल cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular