Tuesday, April 30, 2024
Homeहरियाणाभिवानीअब भिवानी के लोगों को डेंगू और मलेरिया से डरने की जरुरत...

अब भिवानी के लोगों को डेंगू और मलेरिया से डरने की जरुरत नहीं

Bhiwani: डेंगू और मलेरिया से हर साल कितने लोगों की मौत हो जाती है। बारिश का मौसम आते ही डेंगू और मलेरिया के मच्छरों का आतंक शुरु हो जाता है। डेंगू और मलेरिया से लड़ने के लिए अब हरियाणा के भिवानी (Bhiwani) स्वास्थ्य केंद्र ने पूरी तैयारियां कर रहा है। 1 अप्रैल से लेकर 1 अक्टूबर तक भिवानी स्वास्थ्य केंद्र ने एक माइक्रो प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत एंटी लार्वा के लिए 154 टीमें गठित की गई है। ये टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है।

डेंगू या मलेरिया की बीमारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट (Bhiwani)

टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है जिस घर में मच्छरों का लारवा पाया जाता है उन घरों के लोगों को सरंपच या एमसी की ओर से नोटिस जारी किया जाता है। हालांकि अभी तक भिवानी जिले में कोई भी डेंगू और मलेरिया से पीड़ित मरीज नहीं मिले हैं। भिवानी स्वास्थ्य विभाग के सिविल सर्जन ने बताया कि बारिश के मौसम में मच्छरों से फैलने वाले डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है।

घर-घर जाकर सर्वे करने के लिए 154 टीमें गठित की गई है। जिस स्थान पर भी मच्छरों का लारवा मिल रहा है उन्हें चिन्हित कर वहां फॉगिंग की जा रही है।

2 लाख से अधिक घरों में सर्वे 

भिवानी के अब तक 2 लाख 87 हजार 492 घरों में सर्वे किया जा चुका है। सर्वे के दौरान 6 हजार 612 सिमटोमेटिक मरीज मिले थे। जिनके सैंपल लिए गए थे। हालांकि जांच के बाद ये साफ हो गया कि वो लोग डेंगू या फिर मलेरिया से ग्रसित नहीं थे।

ये भी पढ़ें-इन Part Time Job में फुल टाईम जॉब से भी ज्यादा सैलेरी

फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है ताकि मच्छरों के प्रकोप से बचा जाये। सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि सुबह या शाम के वक्त ज्यादा मच्छर काटते हैं इसलिए हॉफ स्लीव वाले कपड़े ना पहनें। फुल कपड़े पहनकर वॉकिंग पर जायें ताकि मच्छर ना काटें।

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular