Tuesday, May 7, 2024
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महम-हांसी जल्द दौड़ेगी पटरियों पर, ट्रैक निर्माण कार्य हुआ पूरा, लेकिन शुरू हो गई श्रेय लेने की होड़

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महम-हांसी रेलमार्ग पर अगले 10 दिन दौड़ेंगी मालगाड़ी, 20 तक होगा फाइनल ट्रायल, महम और हांसी के स्टेशनों पर बिजली-पानी की लाइन बिछाने का काम शुरू

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रोहतक। महम-हांसी रेलवे ट्रैक पर जल्द ही रेलगाड़ी चलने की संभावना जताई जा रही है। अधिकारियों ने रेलवे को हांसी-रोहतक ट्रैक के लिए रेलगाड़ी की मांग भेजी है। महम से गढ़ी स्टेशन से हांसी स्टेशन तक निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अब 20 सितंबर तक सीआरएस की टीम 5 किमी. की दूरी के ट्रैक पर ट्रायल लेगी। इसके बाद पूरे ट्रैक पर मालगाड़ी को चलाया जाएगा। इसमें ट्रैक की मजबूती को परखा जाएगा।

इस दौरान कंस्ट्रक्शन की मशीनरी निर्माण स्थल पर रहेगी। मालगाड़ी दौड़ने के बाद ही ट्रैक की ओके रिपोर्ट दी जाएगी। बता दें महम से गढ़ी स्टेशन तक 12 अगस्त को रेलवे विभाग के कमिश्नर आरके शर्मा द्वारा सभी स्टेशनों को बारीकी से निरीक्षण किया था। निरिक्षण के दौरान सीआरएस ने कई छोटी-छोटी खामियां निकाली थीं। जिनको ठेकेदार द्वारा दूर कर दिया गया है।

महम-हांसी रेललाइन निर्माण पूरा हो जाने के बाद अब ट्रैक पर अभी ओएचई वायर न होने से इस पर शुरुआत में डीजल इंजन के वाहन ही दौड़ सकेंगे। इधर महम और हांसी के स्टेशनों पर पानी की सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया है। इससे पहले सीआरएस की टीम महम से गढ़ी तक ट्रेन का ट्रायल ले चुकी है। इस दौरान 100 किमी. की गति से सवारी ट्रेन को दौड़ाया गया था। जल्द गढ़ी से हांसी तक के ट्रैक पर निरीक्षण (सीआरएस) किया जाएगा। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, रेलवे ट्रैक का 16 सितंबर को सीआरएस किया जाना संभावित है।

ट्रैक के बीच पत्थर डालने का काम अभी पूरा होने वाला है। इसके लिए बुधवार को एक मालगाड़ी से पत्थर मंगाया गया है। जिससे ट्रैक के बीच डालकर समतल किया जा रहा है। इसके अलावा फिलहाल एक मालगाड़ी पत्थर की जरूरत और बताई गई है। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि रेलमार्ग पर फाइनल ट्रायल के लिए जल्द ही टीम पहुंचने वाली है। मौजूदा समय में रोहतक-हांसी बिछाई गई रेलवे लाइन से ही माल गाड़ियां पत्थर लेकर आ रही हैं। जहां पर भी पत्थर की डिमांड है वहां पर गाड़ी खाली की जा रही है। सीआरएस के बाद इस ट्रैक से इस साल रेल सेवा शुरू हो जाएगी।

पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी

महम हांसी रेलवे ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा होते ही राजनीति शुरू हो गई है। भाजपा और कांग्रेस में इस रेल लाइन को लेकर श्रेय लेने की होड़ शुरू हो गई है। पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी ने कहा कि दस सितंबर को सैमान में राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा ने महम-हांसी रेल लाइन को लेकर लोगों को बताया था कि यह रेलवे लाइन कांग्रेस के समय में उन्होंने पास करवाई गई थी। उसी विषय पर भाजपा नेता शमशेर खरकड़ा ने 11 सितम्बर को पत्रकार वार्ता के माध्यम से कहा था कि रेलवे लाइन को पास करवाने के लिए उन्होंने कई चक्कर लगाकर इसे पास करवाया था। दांगी ने कहा कि कांग्रेस सरकार की रेल लाइन तो छोड़ो शमशेर खरकड़ा अपनी ही सरकार में सड़क भी पास नहीं करवा सकता।

पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी ने कहा कि सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रयासों से 69 किलोमीटर लंबी रोहतक वाया महम हांसी रेलवे लाइन 9 नवंबर 2011 को मंजूर हुई थी। वर्ष 2011-12 के बजट इसके लिए 287 करोड़ रुपए की राशि मंजूर भी हो गई थी। लेकिन भाजपा ने इस रेलवे लाइन के निर्माण में देरी कर दी। भाजपा सरकार की ज्यादा देरी की वजह से इस रेलवे लाइन के निर्माण की लागत बढ़ गई। अब इस रेलवे लाइन पर 893.45 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। रेलवे लाइन का 84 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। बजट न उपलब्ध करवाने की वजह से भी रेलवे लाइन बिछाने में देरी हुई है।

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