Monday, September 23, 2024
Homeमध्य प्रदेशMP News, महिलाओं द्वारा संचालित प्रथम हैंडलूम कैफे का शुभारंभ

MP News, महिलाओं द्वारा संचालित प्रथम हैंडलूम कैफे का शुभारंभ

MP News, अशोकनगर जिले में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चंदेरी से 4 किलोमीटर दूर स्थित प्राणपुर को मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा देश के पहले क्राफ्ट हैंडलूम टूरिस्ट विलेज के रूप में विकसित किया गया है।

अब यहां पर्यटकों के लिये ‘हैंडलूम कैफे’ तैयार किया गया है। कैफे की खास बात यह है कि इसे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है, जो म.प्र. में इस तरह का पहला कैफे होगा। टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सुश्री बिदिशा मुखर्जी ने प्राणपुर में ‘हैंडलूम कैफ़े’ की व्यवस्थाएं देखीं और महिला कर्मचारियों को शुभकामनाएं देकर मनोबल बढ़ाया।

अपर प्रबंध संचालक सुश्री मुखर्जी ने कहा कि यह कैफे महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने और सुरक्षित पर्यटन स्थल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह कैफे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा, जिसमें सुरक्षा गार्ड, शेफ, रिसेप्शनिस्ट, कैशियर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर सहित समस्त कार्मिक एवं प्रबंधकीय पद महिलाओं द्वारा संभाले जाएंगे।

MP News, मुख्यमंत्री यादव ने स्वच्छता में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों की सराहना की

कैफे के सफल संचालन के लिए सभी महिलाओं को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम) भोपाल में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। महिलाओं के समूह को सखी सहेली लोक कल्याण संघ के रूप में पंजीकृत किया गया है।

अपर प्रबंध संचालक मुखर्जी ने बताया कि, यह परियोजना इन महिलाओं को न केवल रोजगार पाने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आवश्यक कौशल, आत्मविश्वास और वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करेगी। साथ ही यह प्रयास महिला पर्यटकों के लिये सुरक्षित व समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के राज्य के व्यापक मिशन को दर्शाता है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular