Monday, September 23, 2024
Homeमध्य प्रदेशMP News, मुख्यमंत्री यादव ने स्वच्छता में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों की सराहना...

MP News, मुख्यमंत्री यादव ने स्वच्छता में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों की सराहना की

MP News, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन ने देश में स्वच्छता के प्रति एक व्यापक आंदोलन को जन्म दिया है, जिसमें मध्यप्रदेश ने अपनी अनूठी पहचान बनाई है।

उन्होंने इंदौर की सफाई को लेकर की गई उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि इंदौर ने लगातार 7 बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीता है और यह देश का पहला वाटर प्लस शहर भी बना है। वहीं, भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी का गौरव प्राप्त है।

प्रदेशवासियों से अपील

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की कि वे संकल्प लें कि न तो वे गंदगी फैलाएंगे और न किसी को फैलाने देंगे। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक अपने आसपास सफाई रखें और दूसरों को भी सफाई के प्रति प्रेरित करें। “सच्चे अर्थों में स्वच्छता ही सेवा अभियान तभी सफल होगा,” उन्होंने जोड़ा।

डॉ. यादव ने 17 सितंबर को शुरू हुए “स्वच्छता ही सेवा” अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश इस अभियान में पूरे उत्साह के साथ भाग ले रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मंत्रीगण, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, समाजसेवी और नागरिक सभी स्वच्छता के प्रति सजग हैं।
राष्ट्रपति का समर्थन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भी उज्जैन प्रवास के दौरान सफाई मित्रों से संवाद कर उनका हौसला बढ़ाया और स्वच्छता का संदेश दिया। यह प्रदेश के लिए गर्व की बात है, डॉ. यादव ने कहा।

स्वच्छता के उपाय

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक और खुले में मांस-मछली के विक्रय पर प्रतिबंध लगाया है। 401 नगरीय निकायों में सूखे और गीले कचरे के प्र-संस्करण के लिए सेंट्रल कम्पोस्टिंग और मटेरियल रिकवरी इकाइयों की स्थापना की गई है। इसके माध्यम से कम्पोस्ट खाद का उत्पादन किया जा रहा है। प्रदेश में 324 शहरों को “सफाई मित्र सुरक्षित शहर” घोषित किया गया है, और सफाई मित्रों की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए नियमित प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular