Thursday, September 19, 2024
Homeहरियाणाभिवानीहरियाणा बोर्ड : नए परीक्षा केन्द्र के लिए विद्यालय 30 सितम्बर तक...

हरियाणा बोर्ड : नए परीक्षा केन्द्र के लिए विद्यालय 30 सितम्बर तक कर सकते हैं आवेदन 

भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित करवाई जाने वाली सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा फरवरी/मार्च-2025 के लिए राजकीय, अनुदान प्राप्त व अराजकीय स्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालय अपने भवन में नया परीक्षा केन्द्र बनवाने के लिए निर्धारित शुल्क एवं आवश्यक दस्तावेजों सहित 30 सितम्बर, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

यह जानकारी देते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ० वी.पी.यादव ने बताया कि जो विद्यालय सेकेण्डरी एवं सीनियर सेकेण्डरी परीक्षा फरवरी/मार्च-2025 के लिए नया परीक्षा केन्द्र बनवाना चाहते हैं, वह बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध फार्म को डाऊनलोड कर उसे पूर्ण रूप से भरकर संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी की सिफारिश सहित निर्धारित तिथि 30 सितम्बर, 2024 तक बोर्ड कार्यालय में दस्ती/पंजीकृत डाक के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें।

डॉ० यादव ने बताया कि आवेदन फार्म के साथ भवन की योजना तथा परीक्षा केन्द्र बनाने के लिए भवन के जिस भाग को प्रयोग किया जाना है वह हिस्सा लाल पेंसिल से अंकित किया जाना आवश्यक है। यह भी इंगित किया जाना है कि हॉल और कमरे आपस में जुड़े हुए हैं या नहीं, प्रत्येक कमरे व हॉल का माप भी दर्शाया जाना है। विद्यालय भवन मुख्य सडक़ के पास हो तथा विद्यालय में 16 सी०सी०टी०वी० कैमरों (13 कमरों में , 01 कन्ट्रोल रूप/केन्द्र अधीक्षक के कमरे में व 02 विद्यालय परिसर को कवर करने में ) की व्यवस्था होनी आवश्यक है। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के लिए डेस्क होने अनिवार्य होंगे। सैकेण्डरी परीक्षा के नए केन्द्र हेतु कम से कम 200 परीक्षार्थी व सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा के लिए 150 परीक्षार्थियों का होना आवश्यक है। नए परीक्षा केन्द्र के लिए 12000/-रूपये परीक्षा केन्द्र स्थापना शुल्क एवं 3000/-रूपये निरीक्षण शुल्क जमा करवाना होगा।

उन्होंने आगे बताया कि राजकीय, अनुदान प्राप्त व अराजकीय स्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नया परीक्षा केन्द्र बनवाने सम्बन्धित सभी आवश्यक दिशानिर्देश एवं नियम/शर्तें बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular