Friday, September 20, 2024
Homeपंजाबपंजाब, 4 विधानसभा उपचुनावों में देरी और पंचायत चुनाव जल्द होने की...

पंजाब, 4 विधानसभा उपचुनावों में देरी और पंचायत चुनाव जल्द होने की उम्मीद

पंजाब, भारतीय चुनाव आयोग द्वारा पंजाब विधानसभा की चार रिक्त सीटों चाबेवाल, डेरा बाबा नानक, गिद्दड़बाहा और बरनाला पर उपचुनाव में देरी के संकेत के मद्देनजर जल्द आम चुनाव कराने का रास्ता खुल गया है। पंजाब में 13241 ग्राम पंचायतें हैं, राज्य सरकार ने इन ग्राम पंचायतों को भंग कर पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को प्रशासक के रूप में काम करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इन सभी पंचायतों का 5 साल का कार्यकाल जनवरी 2024 यानी 8 महीने पहले खत्म हो चुका है।

राज्य चुनाव आयुक्त वरिष्ठ आईएएस अधिकार राज कमल चौधरी ने कहा कि चुनाव आयोग पूरी तरह से तैयार है, लेकिन फैसला पंचायती राज विभाग यानी सरकार को लेना है। उन्होंने यह भी कहा कि 5 निगमों अमृतसर, जालंधर, पटियाला, लुधियाना और फगवाड़ा सहित 42 नगर परिषदों सहित 8 वार्डों में भी उपचुनाव कराए गए हैं।

पंजाब में कुल 13 नगर निगम, 53 नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतें हैं, जिनके लिए 78,22,640 शहरी मतदाता हैं, जबकि 13241 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए 1.34 करोड़ से अधिक ग्रामीण मतदाता हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 150 पंचायत समितियां और 23 जिला परिषदें हैं जिनके लिए ग्राम पंचायत चुनाव के बाद चुनाव होने हैं। इसी प्रकार, 13 निगमों में कुल 775 वार्ड और 153 नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों में कुल 2414 वार्ड हैं।

रोहतक मे इंजीनियरिंग के छात्रों को इस साल दो लाख वर्चुअल इंटर्नशिप कराएंगे औद्योगिक समूह।

पंजाब सरकार ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों ने राजनीतिक दलों के तय चुनाव चिह्न तैयार कर लिए हैं जिन्हें सूची के माध्यम से जिलों के उपायुक्तों को भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंध में पंचायती राज अधिनियम 1994 के तहत तैयार नियमों में संशोधन किया जायेगा।

चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा कि 50 प्रतिशत पंच और सरंपच सीटें आरक्षित करने के साथ-साथ अनुसूचित जाति के सदस्यों के आरक्षण के लिए रोटेशन के माध्यम से जिलावार तय करने के लिए जल्द ही उपायुक्तों को निर्देश भेजे जाएंगे। ये चुनाव अगले महीने सितंबर के अंत में होने की संभावना जताई जा रही है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular