Friday, October 18, 2024
Homeपंजाबपंजाब, आने वाले दो दिनों में ऐसा रहेगा मौसम, किसानों की बढ़ी...

पंजाब, आने वाले दो दिनों में ऐसा रहेगा मौसम, किसानों की बढ़ी चिंता

पंजाब में अगले दो दिनों तक गर्मी इसी तरह जारी रहेगी, हालांकि 22 तारीख के बाद मौसम बदलने की संभावना है, लेकिन 22 तारीख तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश की भी संभावना है। 22 जुलाई. तापमान गिर सकता है लेकिन फिलहाल फतेहगढ़ साहिब, मोहाली और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों को छोड़कर पूरे पंजाब में बारिश नहीं होगी।

तापमान की बात करें तो रात का तापमान 30 डिग्री के करीब चल रहा है, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है, जबकि दिन का तापमान 37 डिग्री चल रहा है, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। इससे साफ है कि लोग गर्मी से बेहाल हैं। हालांकि पहले धान के लिए आवश्यकतानुसार बारिश हुई और अब पानी कम लग रहा है, लेकिन आम लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने मौसम विज्ञान विभाग की जानकारी साझा की है।

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना के मौसम विज्ञान विभाग की डॉ. कुलविंदर कौर गिल ने कहा है कि अधिक नमी के कारण लोगों को अधिक गर्मी का एहसास हो रहा है। उन्होंने कहा कि लाइट सिस्टम बनने से कुछ जगहों पर बारिश होती है, लेकिन यह मानसूनी बारिश नहीं होती है।

जुलाई के पहले सप्ताह में ही मानसून की बारिश हो गई। पंजाब में भी बारिश कम हो रही है। हालांकि पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, रोपड़, आनंदपुर साहिब, नंगल आदि कुछ इलाकों में बारिश हुई है लेकिन बाकी जगहों पर सूखे के हालात देखने को मिल रहे हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular