Sunday, October 6, 2024
Homeपंजाबपंजाब, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम पर विजय सांपला बोले, कहा आरोप बेबुनियाद

पंजाब, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम पर विजय सांपला बोले, कहा आरोप बेबुनियाद

पंजाब में दलित छात्रों की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को जान-बूझकर रोकने के राज्य के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा के आरोपों पर भाजपा ने तीखा पलटवार किया है। सोमवार को चंडीगढ़ में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने कहा कि चीमा सरासर झूठ बोल रहे हैं। वे बीजेपी को बदनाम करने के लिए ऐसे बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं। वित्त मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद पर बैठे जिम्मेदार व्यक्ति को ऐसी गंदी राजनीति शोभा नहीं देती।

सांपला ने कहा कि चीमा का यह बयान कि केंद्र की भाजपा सरकार ने राज्य में दलित छात्रों की छात्रवृत्ति बंद कर दी है, बेहद बचकाना बयान है। सांपला ने कहा कि चीमा कहते हैं कि राज्य की आम आदमी पार्टी सरकार ने लगभग 1 लाख 17 हजार दलित छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में 91 करोड़ रुपये दिए हैं और यह भी कह रहे हैं कि लगभग 2.5 लाख छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है।

अगर यह सच है तो चीमा को बताना चाहिए कि राज्य सरकार ने केवल 1 लाख 17 हजार विद्यार्थियों को ही छात्रवृत्ति क्यों बांटी। बाकी छात्र इस लाभ से वंचित क्यों हैं? राज्य सरकार उन बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ क्यों कर रही है? पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चीमा आरोप लगा रहे हैं कि केंद्र सरकार ने 2017 से 2023 तक छात्रवृत्ति के लिए एक रुपया भी नहीं दिया. लेकिन इसमें भी कोई सच्चाई नहीं है।

सीएम मान ने अमृतसर और फतेहगढ़ साहिब में आप नेताओं के साथ बैठक की

केंद्र सरकार ने समय-समय पर बजट जारी किया है। लेकिन सच्चाई यह है कि जब राज्य सरकार देखती है कि उसे भी बजट का 40 प्रतिशत भुगतान करना पड़ता है और पंजीकरण के लिए छात्रों की संख्या बढ़ने लगती है, तो राज्य सरकार खुद ही पोर्टल बंद कर देती है, जिसके कारण छात्र पंजीकरण नहीं कर पाते हैं। उन्होंने कहा, मैंने खुद इस बारे में कई बार अधिकारियों से बात की है। पहले अधिकारी बहाना बनाते थे कि उन्होंने केंद्र सरकार के आदेश पर पोर्टल बंद कर दिया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूरे साल एक अप्रैल से 31 मार्च तक पोर्टल खुला रखती है. राज्य सरकार बार-बार पोर्टल बंद कर दलित छात्रों के साथ धोखा कर रही है। सांपला ने कहा कि जहां तक ​​2017 से 23 तक पैसा जारी न होने का सवाल है तो राज्य सरकार ने अपने स्तर पर नहीं दिया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular