Saturday, October 5, 2024
Homeपंजाबपंजाब समेत उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप, रेड अलर्ट जारी

पंजाब समेत उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप, रेड अलर्ट जारी

पंजाब और उत्तर-पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों और मध्य क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है, इस दौरान राजस्थान के फलौदी में आज दिन का तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस साल देश का सबसे अधिक तापमान है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 23 स्थानों पर शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 28 मई तक गर्मी जारी रहने का अनुमान है।

इसका मतलब यह है कि आज शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में जब हजारों मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बाहर निकलेंगे तो उन्हें भीषण तापमान का सामना करना पड़ सकता है।

छठे चरण में लगभग 11.43 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं, इस दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान होगा। राजस्थान के फलोदी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

पंजाब समेत उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप, रेड अलर्ट जारी

रेगिस्तानी राज्य के जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान 48.3 डिग्री और 48.2 डिग्री दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के अकोला और जलगांव का तापमान 45.8 डिग्री और 45.4 डिग्री तक पहुंच गया। मध्य प्रदेश के रतलाम और राजगढ़ में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री और 46.3 डिग्री दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी के कारण बिजली ग्रिडों पर बोझ पड़ रहा है और जल संसाधन सूख रहे हैं, जिससे देश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो रही है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, भारत के 150 प्रमुख जलाशयों में जल भंडारण पिछले सप्ताह पांच साल के निचले स्तर पर आ गया, जिससे कई राज्यों में पानी की कमी बढ़ गई और जलविद्युत उत्पादन पर काफी असर पड़ा

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular