Monday, May 13, 2024
Homeस्पेशल स्टोरीप्लास्टिक बॉटल में पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान ! नुकसान...

प्लास्टिक बॉटल में पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान ! नुकसान जानकर फट जाएगा दिमाग

- Advertisment -

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हालिया रिसर्च के मुताबिक नियमित रूप से बोतलबंद पानी का सेवन सेहत पर ज़हर की तरह असर करता है।

- Advertisment -

नई दिल्ली। आजकल कहीं भी जाते समय प्लास्टिक बॉटल का पानी खूब यूज हो रहा है। लोग धड़ल्ले से मार्केट से पानी खरीदकर पी रहे है, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। घर से लेकर बाहर तक हम दिनभर में खाने-पीने की ज्यादातर चीजें प्लास्टिक के डिब्बों और बोतलों में ही खरीदते हैं। प्लास्टिक की बोतल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पानी स्टोर करने में होता है। तरह-तरह के ब्रांड पानी की बेस्ट क्वालिटी का दावा करके प्लास्टिक की बोतल में पानी को बेच रहे हैं। आप जानते हैं कि जिस पानी को आप अमृत समझ कर पी रहे हैं वो वास्तव में जह़र है।

चूंकि प्लास्टिक पर्यावरण और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में पानी की जिस बॉटल में हम और आप पानी पी रहे हैं, वो शरीर को लिए हार्मफुल माना जाता है। दरअसल, हर तरह के प्लास्टिक में खतरनाक केमिकल और बैक्टीरिया होते हैं। जब हम इन बोतलों का इस्तेमाल करते हैं तो ये हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता हैं और कई गंभीर बीमारियां पैदा कर सकते हैं। आइए जानते हैं प्लास्टिक वॉटर बॉटल के इस्तेमाल के गंभीर परिणाम…

प्लास्टिक बॉटल क्यों नुकसानदायक

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्लास्टिक कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और क्लोराइड से बना होता है। इनमें से बीपीए प्लास्टिक की पानी की बोतलें बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे हानिकारक केमिकल्स में से एक है। जब पानी को लंबे समय तक हाई टेंपरेचर पर रखा जाता है तो इसका लेवल कई गुना तक बढ़ जाता है, जिससे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है। नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल में जनरल मेडिसिन में डॉ.एस ए रहमान ने बताया कि प्लास्टिक की बोतल के पानी में बिस्फेनॉल-ए (बीपीए) और फ़ेथलेट्स जैसे रसायन घुल जाते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं।

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हालिया रिसर्च के मुताबिक नियमित रूप से बोतलबंद पानी का सेवन सेहत पर ज़हर की तरह असर करता है। रिसर्च के मुताबिक प्लास्टिक की बोतलों में मौजूद प्रत्येक लीटर पानी में शोधकर्ताओं को 100,000 से अधिक नैनोप्लास्टिक अणु मिले है। अपने छोटे आकार के कारण ये कण रक्तप्रवाह, कोशिकाओं और मस्तिष्क में प्रवेश कर सकते हैं जिससे हेल्थ को कई तरह से खतरा पहुंच सकता है। नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल में जनरल मेडिसिन में डॉ.एस ए रहमान ने बताया कि प्लास्टिक की बोतल के पानी में बिस्फेनॉल-ए (बीपीए) और फ़ेथलेट्स जैसे रसायन घुल जाते हैं। जब इस बोतल में रखा पानी धूप या गर्मी के संपर्क में आता है तो ये रसायन पानी में घुल जाते हैं और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

प्लास्टिक बॉटल में पानी पीने के नुकसान

हार्ट की बीमारियां और डायबिटीज का जोखिम

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन में पाया गया है कि पॉली कार्बोनेट की बोतलों से पानी पीने वालों के यूरिन में पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक बनाने में इस्तेमाल होने वाला केमिकल बिस्फेनॉल ए पाया गया है। जब इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है तो इससे हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।

बांझपन, लिवर की बीमारियों का खतरा

प्लास्टिक बोतल के इस्तेमाल को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्लास्टिक की पानी की बोतल जब गर्मी के संपर्क में आता है तो पानी में माइक्रो प्लास्टिक छोड़ने लगता है। ये सूक्ष्म प्लास्टिक कण शरीर में कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। इसकी ज्यादा मात्रा हार्मोन असंतुलन, बांझपन और लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं।

कम हो सकता है स्पर्म काउंट

अगर प्लास्टिक की बोतल लंबे समय तक रखते हैं और इसका इस्तेमाल करते रहते हैं तो यह कई तरह की हार्मोनल गड़बड़ी जैसी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर लंबे समय तक प्लास्टिक बोतल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो सकता है। वहीं, लड़कियों में जल्दी यौवन की संभावना रहती है। बोलतबंद पानी के इस्तेमाल से लिवर और ब्रेस्ट कैंसर की आशंका भी ज्यादा होती है।

कैंसर की बीमारी का बढ़ने लगता है खतरा

एक्सपर्ट के मुताबिक प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से कैंसर की बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है। प्लास्टिक की पॉलिथीन में रखी गर्म चीज खाने या पीने से कैंसर की आशंका बढ़ जाती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular