Sunday, September 29, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक जिला प्रशासन ने चुनाव के लिये कसी कमर, मांगी सुरक्षा बलों...

रोहतक जिला प्रशासन ने चुनाव के लिये कसी कमर, मांगी सुरक्षा बलों की 10 कंपनियां

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। चुनाव के दृष्टिकोण से जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा बलों की दस कंपनियों की मांग की गई है। साथ ही जिले में संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित करने के लिए मैपिंग का कार्य भी किया जा रहा है।

रोहतक। रोहतक जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों ने लेकर कमर कस ली है। मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को चिह्नित करने के लिए मैपिंग का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का सख्ती से पालन हो। यह सुनिश्चित करने के लिए जिले की हर विधानसभा क्षेत्र में 6-6 उड़नदस्ते काम कर रहे हैं।

यह करना पड़ेगा महंगा

उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झंडा संहिता की अनुपालना के साथ राष्ट्रीय ध्वज के प्रयोग करने में कोई मनाही नहीं है। अगर कोई समर्थन उम्मीदवार की अथॉरिटी के बिना अपनी संपत्ति पर वोट मांगने की अपील की प्रचार सामग्री लगाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही वाहनों पर तीन फुट की स्टिक के निर्धारित साइज का झंडा लगाया जा सकता है और एक दो छोटे स्टीकर भी लगाए जा सकते हैं।

प्रचार वाहन में फोकस व सर्च लाइट आदि लगाना प्रतिबंधित है। इसके अलावा प्रचार वाहन पर हूटर का प्रयोग भी नहीं किया जा सकता। लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी। अनुमति पत्र वाहन पर चस्पा करना होगा। प्रचार सामग्री में जातिगत, गैर संवैधानिक व धर्म-संप्रदाय को लेकर टिप्पणी नहीं की जा सकती। प्रचार के लिए सार्वजनिक स्थल भी जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किए जाएंगे।

ईवीएम सुरक्षित, इसे नहीं किया जा सकता हैक

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के संशय को लेकर डीसी अजय कुमार ने कहा कि भारत चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। ईवीएम पूर्ण रूप से सुरक्षित है, इसे हैक नहीं किया जा सकता है। ईवीएम की प्रथम चरण की चेकिंग का कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जा चुका है। रेंडमाइजेशन के माध्यम से ही ईवीएम को विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र पर भेजा जाता है। ईवीएम की जानकारी के लिए चुनाव आयोग ने पोर्टल भी बना रखा है। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार प्रचार सामग्री 24 घंटे, 48 घंटे व 72 घंटे के हिसाब से हटाने की गतिविधियां लगातार जारी है।

हथियार लाइसेंस धारक जमा करवाएं हथियार

उपायुक्त ने जिले में सभी हथियार लाइसेंस धारकों से सुविधा अनुसार अपने नजदीकी पुलिस थाना अथवा हथियार डीलर के पास अपने हथियार जमा करवाने के निर्देश दिए है। उन्होंने हथियार जमा करवाने में छूट के लिए पुलिस अधीक्षक को अधिकृत किया है। यह आदेश लोकसभा आम चुनाव 2024 की प्रक्रिया संपन्न होने तक लागू रहेंगे तथा आदेश पुलिस एवं ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे।

हरेक विधानसभा में तैनात होंगे 6 फ्लाइंग स्क्वॉड

आदर्श चुनाव आचार संहिता के अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिले के हर एक विधानसभा क्षेत्र में 6-6 फ्लाइंग स्क्वॉड काम कर रहे हैं। इसके अलावा कोई भी नागरिक सी-विजिन एप पर शिकायत कर सकता है। किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन अथवा कार्यकर्ता अपने घर अथवा निजी संपत्ति पर पार्टी का झंडा लगा सकता है। लेकिन अगर वह पार्टी प्रत्याशी के लिए मतदान की अपील करने संबंधी प्रचार सामग्री लगाएगा तो इसके लिए उसे संबंधित प्रत्याशी से अथॉरिटी पत्र लेना होगा। इसे प्रत्याशी के चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा।

बूथों पर पानी की व्यवस्था नहीं, दरवाजे के लॉक भी खराब मिले

डीजीपी के आदेश के बाद पुलिस भी चुनाव के तैयारी में जुट गई। जिले के 8141 पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया। वहां की भौगोलिक स्थिति की रिपोर्ट भी तैयार की ताकि वहां की स्थिति में चुनाव से पहले सुधार हो सके। मंगलवार को पुलिस जिन बूथों पर पहुंची उनमें से अधिकांश में अव्यवस्था हावी दिखी। कही नल खराब थे तो कहीं पानी की सप्लाई भी बाधित थी। कई केंद्रों पर लगे दरवाजे के लॉक भी गायब मिले। कुछ केंद्रों पर लाइट भी नहीं मिली। इसकी थानेदारों ने रिपोर्ट तैयारी की ताकि पोलिंग पार्टियों को कोई दिक्कत न हो। इसके साथ ही पुलिस न वांछित अपराधियों की लिस्ट बनानी भी शुरू कर दी है। ताकि उन्हें गिरफ्तार किया जा सके।

महम क्षेत्र में सर्वाधिक बूथ, इनकी संख्या 108

पुलिस की माने तो महम थाना क्षेत्र में सर्वाधिक बूथ है। जिनकी संख्या 108 के करीब है तो दूसरे नंबर पर शिवाजी कॉलोनी थाना क्षेत्र में बूथ हैं। इनकी संख्या 90 के करीब है। इसके साथ ही आईएमटी थाना क्षेत्र में करीब 60 तो अर्बन एस्टेट थाना क्षेत्र में 31 बूथ हैं। जबकि शेष बूथ अन्य थाना क्षेत्रों में है। जहां पर मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

मतदान कराने को रोहतक पहुंचेगी पैरामिलिट्री

जिला प्रशासन ने इस बार 10 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स की डिमांड की है। जबकि पिछले चुनावों में 8 कंपनी जिले को मिली थी। इसमें से 7 कंपनी को जिले की 814 बूथों पर तैयार किया गया था। जबकि एक कंपनी को रिजर्व में रखा गया था। इस बार 10 बूथ बढ़ने के साथ ही 2 कंपनी की डिमांड अधिक भेजी गई है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular