Tuesday, May 14, 2024
Homeदिल्लीरोहतक के रेल यात्रियों के लिए राहत, कल से पैसेंजर ट्रेन में...

रोहतक के रेल यात्रियों के लिए राहत, कल से पैसेंजर ट्रेन में नहीं लगेगा एक्सप्रेस का किराया

- Advertisment -

रेलवे ने यात्रियों को सस्ता सफर के लिए शुरू की पहल, शनिवार से पैसेंजर ट्रेन में नहीं लगेगा एक्सप्रेस का किराया, 50% तक होगा कम, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा के अनुसार

- Advertisment -

रोहतक। रोहतक के हजारों यात्री पैसेंजर ट्रेन से सफर करते हैं लेकिन कोरोना काल से लेकर अभी तक उन्हें बढ़ा हुआ किराया देना पड़ता है। लेकिन अब रोहतक के दैनिक यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने कोविड काल में बढ़ाया किराया वापस ले लिया है। पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों से अब पुराने स्लैब का किराया लिया जाएगा। आधी रात के बाद रेलवे के यूटीएस सिस्टम और मोबाइल ऐप पर नया किराया अपडेट किया गया। इससे रोजाना उनकी जेब में आठ लाख रुपये की बचत होगी।

देर से ही सही, लेकिन एक बार फिर रेलवे द्वारा पैसेंजर ट्रेन के किराए को लेकर यात्रियों के लिए राहत भरा फैसला लिया गया है। किराया कम होने से रोहतक जिले के 50 हजार से ज्यादा यात्रियों को राहत मिली है और रोजाना उनकी जेब में आठ लाख रुपये की बचत होगी। साल 2020 में रेलवे ने सभी पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेन बनाकर चलाना शुरू किया था। जिससे किराया तीन गुना बढ़ गया था। किराये का पुराना स्लैब लागू होने से अब न्यूनतम किराया 10 रुपये हो गया है। जिससे स्टेशनों का किराया 30 रुपये से घट कर 10 रुपये हो गया।

बता दें, रेलवे ने आम यात्रियों को पहले की तरह सस्ते सफर की सुविधा दे दी है। कोरोना महामारी के दौरान रेलवे ने बदली व्यवस्था को फिर से पहले की तरह ही लागू कर दिया है। पैसेंजर ट्रेन में सफर करने पर अब पैसेंजर ट्रेन का ही किराया देना पड़ेगा, जबकि पिछले कई साल से लोगों को पैसेंजर ट्रेन में सफर करने पर भी एक्सप्रेस ट्रेन का किराया देना पड़ रहा था। इसे देशभर में रेलवे स्टेशनों पर लागू कर दिया जाएगा। वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के बाद से पैसेंजर ट्रेनों में एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया लेना शुरू कर दिया था।

रोहतक लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा के अनुसार यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने कोरोना से पहले की तरह ही पैसेंजर ट्रेनों का किराया ने का निर्णय लिया है। शनिवार से देशभर में पहले की तरह पैसेंजर ट्रेन में पैसेंजर ट्रेन का ही किराया लिया जाएगा। अब यात्रियों का सफर 50% तक सस्ता हो जाएगा। वहीँ रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी प्रेम शंकर झा ने कहा कि अभी मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर आएगी तो बताया जाएगा। किराया कम होने से यात्रियों को लाभ जरूर मिलेगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular