Sunday, May 19, 2024
HomeरोजगारEDUCATION लोन के लिए स्टूडेंट्स ऐसे करें अप्लाई ,जानिए डाक्यूमेंट्स से लेकर...

EDUCATION लोन के लिए स्टूडेंट्स ऐसे करें अप्लाई ,जानिए डाक्यूमेंट्स से लेकर योग्यता की जानकारी

- Advertisment -
- Advertisment -

नई दिल्ली।EDUCATION लोन के लिए स्टूडेंट्स को अप्लाई करते समय डाक्यूमेंट्स से लेकर अन्य चीजों की परेशानी उठानी पड़ती है। दरअसल स्टूडेंट्स को एक समय आने पर अपने मनपसंद करियर के सामने फाइनेंशियल प्रॉब्लम सामने खड़ी हो जाती है।स्टूडेंट्स के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे संबंधित संस्थान की भारी-भरकम फीस भर सके। ऐसे में कई बार उन्हें सपनों को मारना भी पड़ता है।

बता दें कि बैंक अलग-अलग लोन देता है। इसके तहत, कुछ ऋण स्टूडेंट्स खुद लेते हैं। वहीं, कभी-कभी पैरेंट्स भी बच्चे की पढ़ाई के नाम यह बैंक से कर्ज लेते हैं।स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को मेडिकल से लेकर इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट सहित अन्य कोर्सेज के लिए बैंक से मिलने वाले इस लोन से फीस भरने की समस्या से काफी हद तक निजात मिलती है। यहां तक कि विदेश में पढ़ने का ख्वाब भी इस हेल्प से सच साबित हो सकता है। अब अगर आप भी इस दिशा में सोच रहते हैं तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं, कि अगर आप Education Loan लेना चाहते हैं तो आपको किन-किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

बैंक लोन के लिए उम्मीदवारों को 10वीं, 12वीं की मार्कशीट, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र (पासपोर्ट/ ड्राइविंग/वोटरआईडी), प्रवेश परीक्षा परिणाम, जिस कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर किया है उसका साक्ष्य, एज प्रूफ, स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों का आधार कार्ड सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही यह भी चेक किया जाता है कि कहीं कोई पिछला लोन तो आवेदक पर तो नहीं है।

इस लोन के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को देश का नागरिक होना चाहिए। आवेदक का एकेडिमक रिकॉर्ड बेहतर होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार जिस कोर्स के लिए अप्लाई करना चाहता है उसकी रोजगार का प्रतिशत क्या है। इन पहुलओं के साथ कई अन्य चीजों को देखने के बाद स्टूडेंट्स इस लोन के हकदार बन पाते हैं।

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular