Wednesday, October 23, 2024
Homeहरियाणाहरियाणा शिक्षा विभाग ने की नए शैक्षणिक सत्र की पुस्तकों की तैयारी,...

हरियाणा शिक्षा विभाग ने की नए शैक्षणिक सत्र की पुस्तकों की तैयारी, स्कूलों को विद्यार्थियों की रिपोर्ट के दिए आदेश

हरियाणा। हरियाणा शिक्षा विभाग ने नए शैक्षणिक सत्र की पुस्तकों की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी स्कूलों से विद्यार्थियों की संख्या पर रिपोर्ट मांगी है। इसके आधार पर ही सरकार राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को किताबें उपलब्ध करवाएगी। स्कूलों को जानकारी देने के लिए पत्र जारी करके 15 दिसंबर तक का समय दिया गया है।

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी मौलिक शिक्षा अधिकारियों व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि कक्षा पहली से आठवीं के विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाने के लिए पुस्तकों की छपवाई कार्य आरंभ किया जा चुका है। SCERT ने सभी जिलों से पाठ्य पुस्तकों की मांग मंगवाई थी, लेकिन सभी जिलों से रिपोर्ट नहीं मिल पाई। जिसके कारण पुस्तक छपने में देरी हो रही है।

15 दिसंबर तक देनी होगी रिपोर्ट
अब पत्र जारी करके निर्देश दिए गए हैं कि कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए पाठ्य पुस्तकों की मांग 15 दिसंबर तक उपलब्ध करवानी होगी। स्कूल द्वारा यह भी ध्यान रखना होगा कि अगले वर्ष विद्यार्थियों की संख्या भी बदल जाएगी। इसलिए निर्देश दिए गए हैं कि कक्षा पहली में जो अब विद्यार्थी हैं, उनके 5 प्रतिशत अधिक जोड़कर रिपोर्ट भेजनी है।वहीं अन्य कक्षाओं ने उनसे पिछली कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या भेजनी है, क्योंकि वे विद्यार्थी ही पास होकर अगली कक्षा में पहुंचेंगे।]

 

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular