Friday, May 3, 2024
Homeधर्मज्येष्ठ पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए करें ये...

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए करें ये उपाय

- Advertisment -
- Advertisment -

Jyeshtha Purnima Tips: हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष पर पड़ने वाली पूर्णिमा को ज्येष्ठ पूर्णिमा (Jyeshtha Purnima Tips) कहते हैं। इस साल  3 जून को पूर्णिमा व्रत रखा जाएगा और अगले दिन 4 जून रविवार को स्नान- दान किया जायेगा। ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस साल की ज्येष्ठ पूर्णिमा काफी अहम मानी जा रही है। इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जाए तो मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर 11 कौढ़िया चढ़ाकर हल्दी का तिलक करें (Jyeshtha Purnima Tips) 

ज्येष्ठ पूर्णिमा को मां लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने 11 कौढ़िया चढ़ाकर उस पर हल्दी का तिलक लगायें। अगले दिन इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर धन की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी।

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें स्नान दान 

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर स्नान दान करना शुभ माना जाता है। इस साल 3 जून को पूर्णिमा व्रत रखा जायेगा और 4 जून को स्नान दान  किया जायेगा। आप इस दिन स्नान दान के बाद जरुरतमंदों को दान करें। इस दिन साध्य और सिद्ध योग बन रहे हैं। सुबह 11 बजकर 59 मिनट तक सिद्ध योग है और उसके बाद से साध्य योग लग जायेगा।

ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत तिथि

इस साल पंचाग के अनुसार,  पूर्णिमा तिथि 3 जून शनिवार को सुबह 11 बजकर 16 मिनट से प्रारंभ हो रही है और यह अगले दिन 4 जून रविवार को सुबह 09 बजकर 11 मिनट तक है। ऐसे में 3 जून से ज्येष्ठ पूर्णिमा लग रही है और 4 जून को सुबह खत्म हो रही है। 3 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत रखा जायेगा। पूर्णिमा तिथि में जिस रात चंद्रमा होगा, उस दिन ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ पूर्णिमा का चंद्रमा 3 जून को प्राप्त हो रहा है, इसलिए व्रत भी 3 जून को होगा।

ये भी पढ़ें- 9 सालों के बाद चोर ने लौटाये मंदिर से चुराए गहने

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular