Tuesday, April 30, 2024
HomeदेशH3N2 Influenza: जानिए इन्‍फ्लुएंजा से कब मिलेगी मुक्ति

H3N2 Influenza: जानिए इन्‍फ्लुएंजा से कब मिलेगी मुक्ति

H3N2 Influenza: इन दिनों देश में H3N2 Influenza वायरस ने देश में तबाही मचाना शुरु कर दी है। इस वायरस के कारण कई लोगों की जान जा चुकी है। केरल, हरियाणा और पंजाब में तेजी से इन्फ्लुएंजा वायरस फैलता जा रहा है। अब इस वायरस के कहर ने लोगों को डराना शुरु कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तमाम राज्यों की स्थिति पर अपनी नजर बनाई हुई है। इसको लेकर आईसीएमआर ने एडवाइजरी जारी की है।

तेजी से फैल रहा है H3N2 Influenza वायरस 

देश में अब तक इन्फ्लुएंजा के 100 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से कुछ H1N1 के मामले हैं। अभी इन दो तरह के इन्फ्लुएंजा वायरस के बारे में ही पता लगा है। इस बारे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से अहम जानकारी दी गई है। उसने बताया है कि देश के तमाम राज्‍यों में मॉनिटरिंग और ट्रैकिंग की जा रही है। आईडीएसपी नेटवर्क के जरिये रियल टाइम बेसिस पर ऐसा किया जा रहा है।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा महिला दिवस के बजाय महिला सम्मान दिवस होना चाहिए

https://garimatimes.in/cm-manohar-lal-khattar-said-instead-of-womens-day-there-should-be-womens-honor-day/

मार्च के अंत तक इन्फ्लुएंजा में गिरावट

सीजनल इन्‍फ्लुएंजा के H3N2 सबटाइप के मामलों पर नजर है। ‘इन्फ्लुएंजा ए’ का सबटाइप ‘एच3एन2’ है।  इस संबंध में आईसीएमआर ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया है कि लोग इन्‍फ्लुएंजा से बचने के लिए किस तरह के एहतियात बरते। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रलाय का कहना है कि मार्च के अंत तक इन्‍फ्लुएंजा में गिरावट आने की उम्‍मीद है।

इन्फ्फुएंजा के लक्षण 

सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, गले में दर्द की समस्या इसके प्रमुख लक्षण हैं। यह वायरस शरीर को बीमारियों से बचाने वाले वाइट ब्लड सेल्स (WBC) को कम करता है।  डॉक्टरों का कहना है कि H3N2 वायरस के कारण आने वाला बुखार ठीक होने में 5-7 दिन का समय लगता है। खांसी जाने में 3-4 हफ्तों का वक्त लग जाता है। इसमें पैरासिटामोल ली जा सकती है।

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular