Tuesday, April 30, 2024
Homeहरियाणाबहादुरगढ़Haryana Metro: हरियाणा में बनेंगे 3 नए मेट्रो रूट, इन जिलों के...

Haryana Metro: हरियाणा में बनेंगे 3 नए मेट्रो रूट, इन जिलों के लोगों को मिलेगा फायदा

हरियाणा में जल्द ही मेट्रो का विस्तार होने जा रहा है। वित्तीय बजट 2023-24 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बात का जिक्र किया। राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने के प्रयास में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने तीन नई मेट्रो रेल परियोजनाओं की घोषणा की।

हरियाणा में मेट्रो का विस्तार में तीन नए मेट्रो मार्ग प्रस्तावित किए गए हैं। पहला प्रस्तावित मेट्रो मार्ग ग्लोबल सिटी और मानेसर से गुजरते हुए सदर्न पेरिफेरल रोड से पंचगाँव तक मेट्रो लिंक है। दूसरे मार्ग में बहादुरगढ़ मेट्रो को हरियाणा ऑर्बिटल रेल नेटवर्क और कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए असौधा तक विस्तार करना शामिल है। अंतिम तीसरे मार्ग का उद्देश्य मेट्रो लिंक के माध्यम से रेजांगला चौक को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ना है। इन मार्गों से राज्य के भीतर कनेक्टिविटी में सुधार और यात्रा को आसान बनाने की उम्मीद है। मेट्रो रूटों के शुरू होने से प्रदेश में कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

प्रस्तावित ‘गुरुग्राम मेट्रो’ परियोजना 28.8 किलोमीटर लंबी कॉरिडोर (हुडा सिटी सेंटर – साइबर सिटी वाया ओल्ड गुड़गांव) है। इसमें 27 एलिवेटेड स्टेशनों की सुविधा होगी, जिसमें द्वारका एक्सप्रेसवे की ओर जाने वाला एक स्पर भी शामिल है। गुरुग्राम मेट्रो परियोजना का निर्माण नए वित्तीय वर्ष में शुरू होने की उम्मीद है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि केंद्र सरकार में सार्वजनिक निवेश बोर्ड ने परियोजना को मंजूरी दे दी है और उन्हें उम्मीद है कि निर्माण कार्य 2023-24 में शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। मानेसर से प्राथमिकता खंड वर्तमान में 175.80 करोड़ रुपये की आवंटित राशि के साथ काम के पूरे जोरों पर है।

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular