Sunday, October 20, 2024
Homeपंजाबमोहाली निवासियों द्वारा 'ऐतिहासिक गुरुद्वारा' ऐप लॉन्च

मोहाली निवासियों द्वारा ‘ऐतिहासिक गुरुद्वारा’ ऐप लॉन्च

मोहाली, प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में जहां आध्यात्मिकता नवाचार से मिलती है, सिख तीर्थयात्रियों के पास अब अपनी यात्रा को बढ़ाने के लिए एक अद्भुत नया उपकरण है। दूरदर्शी मोहाली निवासी नरेंद्र सिंह भंगू ने ‘ऐतिहासिक गुरुद्वारा’ नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसे पूरे भारत में सिख पवित्र स्थानों पर तीर्थयात्रियों के अनुभव को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एकीकृत Google मानचित्र नेविगेशन, ऐतिहासिक आख्यानों और जीवंत चित्रों के साथ, यह ऐप आध्यात्मिक यात्राओं को आसान, अधिक व्यावहारिक और आकर्षक बनाता है।

49 वर्षीय नरिंदर सिंह ने 18 वर्षों में देश भर में 1,225 तीर्थस्थलों की यात्रा की है, विस्तृत जानकारी एकत्र की है, स्थानीय इतिहास की पुष्टि की है और यह सुनिश्चित किया है कि प्रत्येक स्थान का इतिहास ठीक से संरक्षित है। उनका लक्ष्य परंपरा और प्रौद्योगिकी के बीच की खाई को पाटना है, जिससे सिख इतिहास सभी के लिए सुलभ हो सके।

भक्ति और समर्पण की यात्रा

यह ऐप एक नेविगेशन टूल से कहीं अधिक है – यह लगभग दो दशकों के जुनून और समर्पण का परिणाम है। 2006 से, नरेंद्र सिंह ने पूरे भारत की यात्रा की है और जिन गुरुद्वारों का उन्होंने दौरा किया, उनके हर ऐतिहासिक और आध्यात्मिक विवरण का परिश्रमपूर्वक दस्तावेजीकरण किया है। परिणाम एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को इन स्थानों की खोज करते समय एक गहन, प्रामाणिक अनुभव देता है।

प्रसिद्ध इतिहासकारों से विशेष जानकारी

ऐप में गहराई और विद्वतापूर्ण समृद्धि जोड़ते हुए, ‘ऐतिहासिक गुरुद्वारों’ में ऑस्ट्रेलिया के भाई निशान सिंह जी की विशेष सामग्री शामिल है। वीडियो कथनों के माध्यम से, वे प्रत्येक गुरुद्वारे के इतिहास और महत्व को जीवंत करते हैं, अनदेखी बारीकियों और छिपे हुए स्थलों पर प्रकाश डालते हैं और सिख विरासत की गहरी समझ प्रदान करते हैं।

पंजाब-चंडीगढ़ में सुबह-शाम ठंड बढ़ने लगी, वातावरण शुष्क रहने की संभावना

उपयोगकर्ता के अनुकूल, बहुभाषी और स्थान-आधारित

पहुंच के लिए डिज़ाइन किया गया यह ऐप फिलहाल अंग्रेजी में उपलब्ध है, बाद में पंजाबी और हिंदी में भी उपलब्ध होगा, जिससे यह तीर्थयात्रियों, शोधकर्ताओं और जिज्ञासु यात्रियों के लिए समान रूप से सुलभ हो जाएगा। इसकी अनूठी विशेषताओं में से एक आस-पास के ऐतिहासिक तीर्थस्थलों के लिए वास्तविक समय पर सुझाव प्रदान करने की क्षमता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उपयोगकर्ता, चाहे वे कहीं भी हों, सिख इतिहास से जुड़ने का कोई मौका न चूकें।

सीमाओं से परे खोज: सिख ऐतिहासिक मानचित्र का विस्तार

नरिंदर सिंह की महत्वाकांक्षाएँ भारत की सीमाओं से परे तक फैली हुई हैं। ऐप के भविष्य के अपडेट में पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और उससे आगे के सिख ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया जाएगा, जिसमें सिख गुरुओं और गुरु नानक देव जी और बाबा दीप सिंह जी जैसे नायकों की यात्रा का पता लगाया जाएगा। उनका उद्देश्य सिख समुदाय के हर कोने का मानचित्रण करना है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी पवित्र स्थान भुलाया न जाए।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular