Friday, October 4, 2024
Homeपंजाबपंजाब, सीएम मान के नेतृत्व वाली सरकार की पहल सराहनीय, सब-जूनियर हॉकी...

पंजाब, सीएम मान के नेतृत्व वाली सरकार की पहल सराहनीय, सब-जूनियर हॉकी नेशनल चैंपियनशिप

पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले, पूंजी निवेश प्रोत्साहन, श्रम, आतिथ्य, उद्योग एवं वाणिज्य तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तरूणप्रीत सिंह सौंद ने खेल और खिलाड़ियों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार के प्रयासों की सराहना की है।

यहां सेक्टर 42 स्थित हॉकी स्टेडियम में सब-जूनियर हॉकी नेशनल चैंपियनशिप के पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए सौंद ने कहा कि पंजाब सरकार अन्य खेलों के साथ-साथ राष्ट्रीय खेल हॉकी के लिए भी विशेष प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले पंजाब के 11 नामित खिलाड़ियों को पीसीएस दिया गया था। और डी.एस.पी का काम दिया गया है इनमें हाल ही में संपन्न एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण पदक और ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब ने 2023 में नई खेल नीति बनाई है, जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से पहले तैयारी के लिए नकद राशि दी जाती है और पंजाब सरकार पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार भी देती है।

सौंद ने कहा कि पंजाब सरकार ने हाल ही में एक प्रभावशाली समारोह के दौरान पेरिस ओलंपिक के 19 पंजाबी एथलीटों को कुल 12.50 करोड़ रुपये की राशि वितरित की है। इनमें 10 खिलाड़ी कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे।

पंजाब, विधायक अनमोल गगन मान ने खरड़ में आठ ट्यूबवेल प्रोजेक्टों का शिलान्यास किया

इसके अलावा माननीय सरकार ने एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले 32 पंजाबी खिलाड़ियों को 29 करोड़ 25 लाख रुपये की राशि से सम्मानित किया। राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले पंजाब के 136 एथलीटों को 4 करोड़ 58 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने पिछले ढाई वर्षों में खिलाड़ियों को लगभग 88 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए राज्य में खेल संस्कृति को बढ़ावा दिया जा रहा है। निचले स्तर से खिलाड़ी तैयार करने के लिए हर साल पंजाब की धरती पर खेलों का आयोजन किया जा रहा है। फिलहाल तीसरा सीजन चल रहा है।

उन्होंने कहा कि गेम्स ऑफ वतन पंजाब के दूसरे सीजन में करीब साढ़े चार लाख खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. करीब 11000 विजेता खिलाड़ियों को 8.69 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए। सौंद ने पंजाब के लड़के-लड़कियों को ऊंचाई पर चढ़ने और खेलों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular