Friday, October 4, 2024
Homeपंजाबपंजाब, 1.38 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने बिजनेस ब्लास्टर कार्यक्रम के लिए...

पंजाब, 1.38 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने बिजनेस ब्लास्टर कार्यक्रम के लिए…

पंजाब सरकार का बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम सरकारी स्कूलों के छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। यह व्यक्त करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने गुरुवार को कहा कि भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने नवंबर 2022 में युवा उद्यमी कार्यक्रम योजना के तहत स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब के माध्यम से बिजनेस ब्लास्टर कार्यक्रम शुरू किया था।

उन्होंने कहा कि छात्रों द्वारा प्रस्तुत व्यावसायिक विचारों का विश्लेषण किया गया, जिसमें से विभिन्न व्यावसायिक विचारों पर काम कर रहे 52,050 छात्रों (जो अब 12 वीं कक्षा में हैं) को बीज धन वितरण के लिए चुना गया था

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए 10,000 मिलियन प्रारंभिक धन आवंटित किया है कि प्रत्येक पात्र छात्र अपने व्यावसायिक विचार पर काम कर सके और अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्राप्त कर सके। 1 अक्टूबर 2024 तक 46,910 छात्रों के बैंक खातों में 9,38,20,000 की बीज राशि जमा की जा चुकी है और प्रक्रिया अभी भी जारी है, शेष राशि अगले कुछ बैंक कार्य दिवसों में छात्रों के खातों में जमा कर दी जाएगी।

रोहतक सांसद दीपेन्द्र हुड्डा बोले – इनेलो, जजपा जैसी वोटकाटू पार्टियों व निर्दलियों से रहें सावधान

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम राज्य के 9 जिलों के 32 सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के 11वीं कक्षा के 11,041 छात्रों के साथ शुरू किया गया था. बैंस ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य पंजाब के युवा छात्रों को नौकरी निर्माता और समस्या समाधानकर्ता के रूप में तैयार करना है ताकि पंजाब को उद्यमियों का राज्य बनाने के सपने को साकार किया जा सके।

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने अधिकतम संख्या में छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के दौरान इस कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर लागू करने का निर्णय लिया है। यह कार्यक्रम राज्य के सभी 23 जिलों के 1920 सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शुरू किया गया है जिसमें 7,813 शिक्षक 11वीं कक्षा के 1,83,192 छात्रों के लिए इस कार्यक्रम का संचालन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के प्रति छात्रों में विशेष रुचि है जिसके कारण इस वर्ष 1,38,676 छात्रों ने इस कार्यक्रम के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular