Wednesday, September 25, 2024
Homeपंजाबपंजाब, सरकारी प्राइमरी स्कूलों के 72 शिक्षक प्रशिक्षण के लिए जाएंगे फिनलैंड

पंजाब, सरकारी प्राइमरी स्कूलों के 72 शिक्षक प्रशिक्षण के लिए जाएंगे फिनलैंड

पंजाब के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण देने के मकसद से फिनलैंड की टूर्कू यूनिवर्सिटी में भेजने का फैसला किया गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्णय मुख्यमंत्री भगवंत सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा लिया गया है।

प्राथमिक शिक्षकों का यह प्रशिक्षण तीन सप्ताह का होगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि फरवरी 2023 से, सिंगापुर में दो संस्थानों – प्रिंसिपल अकादमी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिंगापुर इंटरनेशनल में नेतृत्व विकास कार्यक्रम में कुल 198 प्रिंसिपल और शिक्षा प्रशासकों को प्रशिक्षित किया गया है।

इसके अलावा आईआईएम अहमदाबाद में नेतृत्व, स्कूल प्रबंधन, एआई और शिक्षा विभाग में साझेदारी में 100 हेड मास्टर्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण के लिए इच्छुक शिक्षक 24 सितंबर 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मंत्री हरभजन सिंह ने 70 करोड़ की लागत वाले रेलवे ओवर ब्रिज का किया शिलान्यास

प्रशिक्षण संबंधी सभी जानकारी विभाग की वेबसाइट पंजाब पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो शिक्षक इस प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए आवेदन करेंगे। उनके शिक्षा संचालन के तरीके के संबंध में उनसे शिक्षा प्राप्त कर चुके विद्यार्थियों तथा वर्तमान में शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों से भी सत्यापन कराया जायेगा।

हरजोत सिंह बैंस कैबिनेट मंत्री सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग पंजाब आज अपने विधानसभा क्षेत्र के दौरे के दौरान गुरुद्वारा भटपुर साहिब, बाबा श्री चंदजी मंदिर, जलफा माता मंदिर, धूना मंदिर में पहुंचे नीचे धर्मस्थलों पर जहां उन्हें विशेष सम्मान दिया गया। वहीं, जिंदवाड़ी के राजकीय उच्च विद्यालय में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले खेल मैदान का शिलान्यास भी किया। सरकारी प्राइमरी स्कूलों के 72 शिक्षक 19 अक्टूबर को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड जायेंगे। इससे पहले सिंगापुर के सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल और हेड टीचर आईआईएम अहमदाबाद में ट्रेनिंग ले चुके हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular