Saturday, May 18, 2024
Homeपंजाबपंजाब, स्कूल ऑफ एमिनेंस के 4500 छात्रों ने एक्सपोजर विजिट में लिया...

पंजाब, स्कूल ऑफ एमिनेंस के 4500 छात्रों ने एक्सपोजर विजिट में लिया हिस्सा

- Advertisment -
- Advertisment -

पंजाब सरकार ने राज्य में स्कूल ऑफ एमिनेंस के 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक्सपोज़र विजिट का आयोजन किया, जिसमें 4500 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। यह जानकारी पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने दी। उन्होंने कहा कि ये दौरे प्रदेश के 23 जिलों में किये गये। भ्रमण के दौरान इन विद्यार्थियों को सरकारी गतिविधियों, विभिन्न व्यवसायों के बारे में जागरूक किया गया।

स्कूल ऑफ एमिनेंस के ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों को एक्सपोज़र विजिट के दौरान विभिन्न जिला प्रशासनिक परिसरों, जिला न्यायालय, सरकारी अस्पताल, रक्षा अकादमी/छावनी क्षेत्र, खेल अकादमी, स्टेडियम, इंजीनियरिंग कॉलेज आदि का दौरा कराया गया। अपने दौरे के दौरान, छात्रों ने सिविल सेवाओं में अपनी यात्रा के साथ-साथ पारिवारिक मामलों की देखभाल के साथ-साथ कार्यालय की जिम्मेदारियों को संभालने के बारे में जानने के लिए उपायुक्तों और पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत की।

सीएम मान के प्रमुख सचिव बने आईएएस विजय, 33 वर्षों से अधिक का अनुभव

अधिकारियों ने छात्रों को नियामक शक्तियों के साथ-साथ सार्वजनिक कल्याण सेवाओं जैसे कानून और व्यवस्था बनाए रखने, स्वास्थ्य और शैक्षणिक सेवाओं और सड़क बुनियादी ढांचे आदि को सुनिश्चित करने के लिए की गई विभिन्न पहलों के बारे में भी जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने जिला स्तर पर उपमंडलाधिकारी, अतिरिक्त उपायुक्त सहित उपायुक्त के नेतृत्व में चल रहे प्रशासनिक ढांचे पर प्रकाश डाला।

बैंस ने कहा कि छात्रों को सेवा केंद्रों का दौरा भी कराया गया, जहां उन्हें नागरिक उन्मुख सेवाओं के साथ-साथ 1076 डायल करके ‘भगवंत मान सरकार आपाई द्वार’ पहल के तहत 43 सेवाओं की होम डिलीवरी के बारे में जानकारी दी गई।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular