Wednesday, April 24, 2024
Homeदेश1 अप्रैल से इन नियमों में होने जा रहा बड़ा बदलाव

1 अप्रैल से इन नियमों में होने जा रहा बड़ा बदलाव

Money Rules Changing: 31 मार्च यानि की आज से वित्त वर्ष 2023-24 खत्म होने जा रहा है और कल 1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने वाली है. नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही कई बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में 1 अप्रैल 2024 से बड़ा बदलाव होने जा रहा है. नए वित्त वर्ष में यदि कोई कर्मचारी  अपनी नौकरी बदलता है तो ऐसे में उसका पीएफ खाता अब अपने आप नए नयोक्ता के पास ट्रांसफर हो जाएगा. इससे पहले सब्सक्राइबर्स की रिक्वेस्ट पर ही इसे ट्रांसफर किया जाता था.

1 अप्रैल 2024 से बिना केवाईसी किए गए फास्टैग को निष्क्रिय कर दिया जाएगा. 1 अप्रैल से पहले फास्टैग में केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य हो गया है.

नए वित्त वर्ष से न्यू टैक्स रिजीम डिफॉल्ट टैक्स रिजीम बन जाएगी. यदि कोई व्यक्ति किसी भी टैक्स रिजीम का चुनाव नहीं करता है तो उसका आईटीआर नए टैक्स रिजीम के तहत ही भरा जाएगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने  ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए अपने डेबिट कार्ड की सालाना मेंटेनेंस फीस को बढ़ाने का फैसला किया है. 1 अप्रैल से नए नियम  लागू हो जाएंगे. इसके अतिरिक्त एसबीआई क्रेडिट कार्ड से रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट को भी बंद किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- माता वैष्णव देवी के भक्तों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात, वाराणसी से कटरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

इसके साथ ही इंश्योरेंस सेक्टर में भी बदलाव होने वाला है. अब पॉलिसी सरेंडर पर सरेंडर वैल्यू इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने कितने सालों में पॉलिसी को सरेंडर किया है. नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे.

आईसीआईसीआई बैंक 1 अप्रैल से उन ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस देगा, जो अपने क्रेडिट कार्ड से एक तिमाही में 35,000 रुपये तक खर्च करेंगे. वहीं यस बैंक एक तिमाही में 10,000 रुपये खर्च करने पर घरेलू एयरपोर्ट का लाउंज एक्सेस देगा.

ड्रग प्राइस रेगुलेटर ने नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन (NLEM) के तहत 1 अप्रैल 2024 से कुछ जरूरी दवाओं जैसे पेन किलर, एंटीबायोटिक्स और संक्रमण रोधी दवाओं की कीमतों में इजाफे का फैसला किया है. नई कीमतें 1 अप्रैल से लागू हो जायेगी.

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular