इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) का ऑनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल और ऐप तकनीकी समस्याओं के कारण डाउन हो गए। यह समस्या तत्काल टिकट बुकिंग के पीक टाइम के दौरान सामने आई, जिससे यात्रियों को बुकिंग में कठिनाई हुई। आउटेज ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म डाउनडिटेक्टर के अनुसार, गुरुवार सुबह 10:25 बजे लगभग 2500 यूजर्स ने आउटेज की शिकायत की थी, और यह समस्या कुछ समय तक बनी रही। हालांकि, बाद में तकनीकी खराबियां ठीक हो गईं, लेकिन भारत के विभिन्न शहरों से इस समस्या की शिकायतें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं।
डाउनडिटेक्टर के आउटेज मैप के मुताबिक, IRCTC की वेबसाइट नई दिल्ली, अहमदाबाद, सूरत, मुंबई, मदुरै, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, नागपुर, जयपुर, लखनऊ और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों में सुबह के समय डाउन हो गई थी। हालांकि, IRCTC ने इस मुद्दे पर अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन यूजर्स को इस परेशानी का सामना करना पड़ा।
यह दिसंबर में दूसरी बार है जब IRCTC की वेबसाइट डाउन हुई है। इससे पहले 9 दिसंबर को भी वेबसाइट डाउन हो गई थी, जिसका कारण IRCTC ने मेंटेनेंस बताया था। IRCTC ने बताया था कि इस दौरान नया रजिस्ट्रेशन, लॉगिन पासवर्ड में बदलाव और प्रोफाइल पासवर्ड अपडेट नहीं किया जा सका।
जब IRCTC की वेबसाइट डाउन होती है, तो यूजर्स को एक डाउन टाइम मैसेज दिखाई देता है, जिसमें लिखा होता है कि मेंटेनेंस के कारण ई-टिकटिंग सर्विस उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में, यूजर्स कस्टमर केयर नंबर 14646, 08044647999 और 08035734999 पर कॉल कर सकते हैं, या फिर ईमेल के माध्यम से अपनी समस्या बता सकते हैं।