Wednesday, April 24, 2024
Homeटेक्नोलॉजीअब इंसानों के जैसा रोबोट बनायेगी ये कंपनी

अब इंसानों के जैसा रोबोट बनायेगी ये कंपनी

Humanoid Robot: आज की बदलती प्रौद्योगिक की दुनिया में बहुत ही जल्द इंसानों के जैसा रोबोट घमासान मचाने को तैयार है। कई दिग्गज कंपनियां इंसानी रोबोट बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। इसमें सबसे आगे चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई का नाम है। वहीं  दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक जेफ बेजोस और गूगल-अमेजन को पछाड़कर हाल ही में सनसनी बनी सेमीकंडक्टर कंपनी एनविडिया का भी नाम जुड़ गया है।

इंसानी रोबोट बनाने में इन दिग्गज कंपनियों ने किया निवेश

इंसानी रोबोट को बनाने वाली हुमनॉइड रोबोट बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी फिगर एआई में कई टेक दिग्गजों ने निवेश कर दिया है। इन कंपनियों में  अमेजन, एनविडिया और माइक्रोसॉफ्ट जैसी दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल है। इस स्टार्टअप में  कई निवेशकों के एक कंसोर्टियम ने पैसे लगाए हुए हैं।

फिगर एआई को ताजे फंडिंग राउंड में लगभग 675 मिलियन डॉलर का निवेश मिला है, जिससे कंपनी की वैल्यू बढ़कर लगभग 2 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है। जेफ बेजोस ने फिगर एआई में 100 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। जेफ बेजोस ने यह निवेश अपनी फर्म एक्सप्लोर इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी के माध्यम से किया है। वहीं दूसरी ओर माइक्रोसॉफ्ट ने फिगर एआई पर 95 मिलियन डॉलर का दांव लगाया है। उनके अलावा एनविडिया और अमेजन से जुड़े एक फंड ने भी 50-50 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।

निवेशकों को दिया गया है भरोसा 

इंसानी रोबोट तैयार कर रही फर्म फिगर एआई को ओपन एआई से 5 मिलियन डॉलर का निवेश पहले ही मिल चुका है। ओपन एआई ने शुरुआत में फिगर एआई को खरीदने का प्रयास किया था। असफल होने के बाद उसने 5 मिलियन डॉलर निवेश करने का फैसला लिया। फिगर एआई को इंटेल के वेंचर कैपिटल आर्म, एलजी इन्नोटेक, सैमसंग के इन्वेस्टमेंट ग्रुप, पार्कवे वेंचर कैपिटल, एलाइन वेंचर्स, एआरके वेंचर फंड, आलिया कैपिटल पार्टनर्स, टेमारैक आदि जैसे निवेशकों का भी सपोर्ट मिला हुआ है।

ये भी पढ़ेंगे- महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को लगायें ये भोग, सारे बिगडेंगे काम होंगे सफल

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular