Thursday, April 25, 2024
Homeहरियाणाबहादुरगढ़रोहतक वालों के लिए अच्छी खबर, फटाफट पहुंचेंगे दिल्ली, बहादुरगढ़ मेट्रो से...

रोहतक वालों के लिए अच्छी खबर, फटाफट पहुंचेंगे दिल्ली, बहादुरगढ़ मेट्रो से कनेक्ट होगा रोहतक

बहादुरगढ़ होशियार सिंह स्टेडियम से लेकर आसौदा तक हाइवे के बीच-बीच में मेट्रो लाइन को तैयार करने के लिए फिजिबिलिटी सर्वे में कोई रुकावट नहीं होने के कारण यह रूट बिना विवाद के बनाने वाला माना जा रहा है।

बहादुरगढ़। रोहतक वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली जाना अब और भी आसान हो जायेगा। ग्रीन लाइन मेट्रो लाइन के विस्तार की योजना बनाई जा रही है। जल्द ही बहादुरगढ़ मेट्रो का विस्तार करने का कार्य शुरू होने की संभावना है। बहादुरगढ़ के शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन से मेट्रो रेल की सेवा आसौदा तक करने का प्रस्ताव हरियाणा सरकार ने पास कर दिया है। बजट 2023-24 में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसकी घोषणा की थी।

लंबे समय के बाद हरियाणा के बजट में बहादुरगढ़ में मेट्रो की सेवा जाखौदा HSIIDC (हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन) से आगे आसौदा तक तक बढ़ाने की घोषणा के साथ ही बहादुरगढ़ के लोगों की सात साल की आस जल्द पूरी होने की संभावना बढ़ गई है। क्योंकि DMRC का मुख्य फोकस अधिक से अधिक नए इंटरचेंज स्टेशन बनाने और पहले से ऑपरेशनल मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार करने पर है। जिसके लिए बहादुरगढ़ का स्थान सबसे उपयुक्त माना गया है।

DMRC इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक बहादुरगढ़ ग्रीन लाइन पर प्रस्तावित मेट्रो कॉरिडोर पर भी बदलाव की तैयारी लंबे समय से कर रही थी, पर सरकार द्वारा इस बारें में कदम आगे नहीं बढ़ाया जा रहा था। पांचवें चरण में मेट्रो को बहादुरगढ़ से रोहतक तक ले जाने के पहले चरण में केवल दो स्टेशन ही तैयार होंगे। इस बारे में अब जल्द ही फिजिबिलिटी सर्वे भी शुरू होगा। बहादुरगढ़ के होशियार सिंह स्टेडियम से आगे सबसे पहला मेट्रो स्टेशन सेक्टर 16 के पास व दूसरा बाइपास पर आसौदा की तरफ होगा।

बहादुरगढ़ होशियार सिंह स्टेडियम से लेकर आसौदा तक हाइवे के बीच-बीच में मेट्रो लाइन को तैयार करने के लिए फिजिबिलिटी सर्वे में कोई रुकावट नहीं होने के कारण यह रूट बिना विवाद के बनाने वाला माना जा रहा है। फिजिबिलिटी के कच्चे सर्वे करने के लिए चार साल पहले आई टीम टीम ने माना था कि इस रूट को तैयार करने से रोहतक को सीधे रूप से दिल्ली से जोड़ा जा सकता है।

बहादुरगढ़ के पूर्व विधायक नरेश कौशिक का कहना है कि मेट्रो रेल विस्तार के लिए जब वे विधायक थे तो कोशिश करनी शुरू की थी। अब रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद अरविंद शर्मा भी इस प्रोजेक्ट को बनवाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि लोगों की मांग मेट्रो को रोहतक तक ले जाने की थी लेकिन जब सर्वे किया जा रहा था तो इसे सापला शहर तक बनाए जाने की योजना सामने आई थी। लेकिन अब अगर इसे आसौदा तक ले जाया जा रहा है तो भी लोग बेहद खुश हैं। आने वाले समय में औद्योगिक नगरी बहादुरगढ़ में मेट्रो के विस्तार से विकास के नए दरवाजे खुलेंगे।

औद्योगिक क्षेत्र के पास मेट्रो स्टेशन बनने से ज्यादा से ज्यादा उद्योगपति और कामगार मेट्रो से सफर कर सकेंगे। उनका कहना है कि देश की राजधानी दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में काम करने के लिए बहादुरगढ़ रोहतक और सांपला से हजारों की संख्या में लोग रोजाना सफर करते हैं। ऐसे में न सिर्फ बहादुरगढ़ के लोगों को इस मेट्रो परियोजना के विस्तार से फायदा होगा। बल्कि रोहतक और आसपास के गांव से आने वाले लोग भी इसका लाभ ले सकेंगे।

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular