Friday, May 17, 2024
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विश्व कप के बीच चीनी कंपनियों ने भारत में टीवी नहीं बेचने का लिया फैसला

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चीन की मशहूर  इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों वनप्लस और रियलमी ने भारत में टीवी का प्रोडेक्शन बंद कर दिया है। दोनों कंपनियों ने भारत में टीवी नहीं बेचने का फैसला लिया है। भारत के बाजार में इन दोनों कंपनियों ने अच्छा खासा बिजनेस किया लेकिन अचानक से इस बिजनेस से बाहर निकलने का फैसला कर लिया।

बिजनेस के विशेषज्ञों का कहना है कि वनप्लस और रियलमी स्मार्टफोन बिजनेस में बनी रहेंगी। इन कंपनियों ने भारत में टीवी के सेल्स चैनल और ब्रांडिंग में निवेश किया था। इंटरनेट बूम और डेटा की कीमतों में कमी की वजह से हाल में देश में स्मार्ट टीवी मार्केट में काफी तेजी आई है। साथ ही नेटफ्लिक्स, ऐमजॉन प्राइम और डिज्नी हॉटस्टार जैसी स्ट्रीमिंग सर्विसेज के ग्रोथ ने भी देश स्मार्ट टीवी की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाई है।

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इस मामले में वनप्लस और रियलमी की मीडिया टीमों ने सवालों का कोई जवाब नहीं दिया। दोनों कंपनियों ने ऐसे समय में टीवी मार्केट से किनारा किया है जबकि क्रिकेट वर्ल्ड कप के कारण देश में टीवी की बिक्री में भारी तेजी देखी जा रही है। साथ ही फेस्टिव सीजन भी चल रहा है। इस वजह से टीवी समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की बिक्री में तेजी आयी है।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की माने तो इस साल की पहली छमाही में देश में 45 लाख टीवी डीलरों को भेजे गए हैं जो बीते साल के मुकाबले 8 प्रतिशत से ज्यादा है। इस दौरान देश में टीवी की बिक्री में ऑनलाइन सेल का हिस्सा 39 प्रतिशत पहुंच गया है। भारत में एलजी, सैमसंग, सोनी, पैनासोनिक के अलावा चीन की कंपनियां शाओमी और टीसीएल भी टीवी बेचती हैं। साथ ही घरेलू कंपनी वू और ब्रांड लाइसेंसिंग के तहत थॉमसन भी टीवी बेचती हैं।

दरअसल,  चाइनीज टीवी ब्रांड्स की स्ट्रैटजी कीमतों में कटौती करके जल्दी से मार्केट कब्जाने की थी। इससे उनका नुकसान बढ़ गया। यही वजह है कि अब वे टीवी सेगमेंट से निकल गए हैं।

 

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