Sunday, September 22, 2024
Homeपंजाबपंजाब को मिली 1000 करोड़ की आर्थिक मदद: सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी

पंजाब को मिली 1000 करोड़ की आर्थिक मदद: सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी

पंजाब से राज्यसभा सदस्य डॉ. विक्रमजीत सिंह साहनी ने कहा कि भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण के साथ वित्तीय सहायता के रूप में भाग 1 के 55,000 करोड़ रुपये में से 994 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है।

सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी, जो वित्त पर संसदीय सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं, ने संसद के मानसून सत्र में पंजाब को विशेष वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए अपना मामला उठाया था।

वित्त मंत्री डाॅ. साहनी के लिखित उत्तर के अनुसार, पंजाब के लिए 548.93 करोड़ रुपये की पूंजीगत व्यय राशि जल्द ही स्वीकृत और जारी की जा रही है, योजना के भाग 1 के तहत शेष 445 करोड़ रुपये के प्रस्ताव अभी भी प्रतीक्षित हैं।

डॉ। साहनी ने यह भी कहा कि वित्त मंत्रालय ने शहरी नियोजन, शहरी वित्त, मेक इन इंडिया, एक जिला एक उत्पाद और पंचायत और वार्ड स्तर पर डिजिटल बुनियादी ढांचे और पुस्तकालयों की स्थापना जैसे क्षेत्रों में पूंजीगत व्यय के लिए शेष 1 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। पंजाब को अतिरिक्त वित्तीय सहायता जारी करने पर भी सहमति बनी है, जिसमें से पंजाब को कम से कम 5000 करोड़ रुपये का अनुदान देने का लक्ष्य है।

डॉ। साहनी ने इन मुद्दों पर जानकारी प्रदान करने में निरंतर समर्थन के लिए पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा को धन्यवाद दिया और अनुरोध किया कि राज्य सरकार उपरोक्त क्षेत्रों में क्षेत्र विशिष्ट प्रस्ताव तुरंत प्रस्तुत करे ताकि अतिरिक्त अनुदान शीघ्र प्राप्त हो सके। डॉ। साहनी ने कहा कि वह पंजाब के लिए भारत सरकार के वित्त मंत्रालय से अधिकतम वित्तीय अनुदान जारी करने के लिए मजबूत प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular