Friday, September 20, 2024
Homeमध्य प्रदेशMP News, राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ने उज्जैन में स्वच्छता मित्रों को सम्मानित...

MP News, राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ने उज्जैन में स्वच्छता मित्रों को सम्मानित किया

MP News, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज उज्जैन में सफाई मित्रों के सम्मान समारोह में स्वच्छता, स्वास्थ्य और विकास के लिए सभी नागरिकों से आगे बढ़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि “स्वच्छता ही देश को स्वस्थ और विकसित बना सकती है,” और सभी से इस कार्य में सहयोग करने की अपील की।

मध्यप्रदेश की स्वच्छता की उपलब्धियों की सराहना करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि राज्य ने शहरी और ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी स्थान प्राप्त किया है। इंदौर को लगातार 7वीं बार देश का स्वच्छतम शहर घोषित किया गया है, जबकि भोपाल स्वच्छतम राजधानी बनी है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और उनकी टीम को स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए बधाई दी।

इस समारोह में राष्ट्रपति ने सफाई मित्रों को सम्मानित किया, जिनमें श्रीमती रश्मि टांकले, श्रीमती किरण खोड़े, श्रीमती शोभा घावरी, श्रीमती अनिता चावरे और श्री गोपाल खरे शामिल हैं। इसके साथ ही, राष्ट्रपति ने 1692 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले उज्जैन-इंदौर सिक्स-लेन मार्ग का भूमि-पूजन भी किया।

MP News, राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को वितरित की उपाधियाँ

राष्ट्रपति मुर्मु ने उज्जैन की पवित्रता और ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह नगरी संस्कृति और सभ्यता की प्राचीन परंपरा को समेटे हुए है। उन्होंने महाकवि कालिदास का उल्लेख करते हुए कहा कि उज्जैन का महत्व इतिहास में अद्वितीय है।

उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उज्जैन और प्रदेश में समग्र विकास के अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इस संदर्भ में विक्रम उद्योगपुरी मेडिकल डिवाइस पार्क और अन्य बुनियादी ढांचे के विकास की योजनाओं का भी उल्लेख किया।

राष्ट्रपति ने सभी उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वे स्वच्छता और विकास की दिशा में मिलकर कार्य करें, जिससे देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular