Friday, September 20, 2024
Homeमध्य प्रदेशMP News, तकनीकी कक्ष में सीएम यादव ने किया भगवान विश्वकर्मा का...

MP News, तकनीकी कक्ष में सीएम यादव ने किया भगवान विश्वकर्मा का पूजन-अर्चन

MP News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सृष्टि के शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर मुख्यमंत्री निवास स्थित तकनीकी कक्ष में पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर उन्होंने भगवान विश्वकर्मा को सृष्टि का सर्वोच्च वास्तुकार, यांत्रिकी विज्ञान और स्थापत्य वेद का निर्माता बताया।

मुख्यमंत्री ने कहा, “भगवान विश्वकर्मा निर्माण, कारीगारी, शिल्पकारी और इंजीनियरिंग के क्षेत्रों का इष्ट माने जाते हैं। वे मशीनरी एवं शिल्प उद्योगों के प्रमुख आराध्य हैं। गर्व की बात है कि विश्वकर्मा समुदाय ने अपने श्रम और समर्पण से देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।”

डॉ. यादव ने इस दिन को पावन बताते हुए कहा, “आज हम भगवान विश्वकर्मा जी के पूजन के साथ-साथ ज्ञान, बुद्धि और समृद्धि के देवता श्रीगणेश एवं श्रीहरि की स्तुति के लिए अनंत चतुर्दशी भी मना रहे हैं। मेरी प्रार्थना है कि प्रभु का आशीर्वाद सभी प्रदेशवासियों पर बना रहे।”

उन्होंने आगे कहा कि आज भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिवस भी है। “प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ‘स्किल इंडिया’ जैसे अभियानों से देश के करोड़ों युवाओं को आत्म-निर्भर बनाया जा रहा है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री ने 13 हजार करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया था, जिसका उद्देश्य तकनीकी और शिल्पकारी से जुड़े विश्वकर्मा समाज के भाई-बहनों को आर्थिक समृद्धि की ओर ले जाना है।”

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि मध्यप्रदेश सरकार विश्वकर्मा योजना के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि समुदाय के लोग अपने हुनर को और निखार सकें और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सके।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular