Monday, October 21, 2024
Homeपंजाबपंजाब, HIV पीड़ितों को मिलेगी मुफ्त यात्रा सुविधा और 1500 रुपये की...

पंजाब, HIV पीड़ितों को मिलेगी मुफ्त यात्रा सुविधा और 1500 रुपये की वित्तीय सहायता

पंजाब, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने एचआईवी से संक्रमित और प्रभावित बच्चों को पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू की है। पीड़ितों के बच्चों के लिए प्रति माह 1500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने की पहल शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

यह जानकारी पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने दी। बलबीर सिंह ने आज यहां प्रयास भवन में एड्स पर राज्य परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की।

डॉ.बलबीर सिंह ने कहा कि राज्य परिषद ने संक्रमित मरीजों को उनके घरों से उपचार सुविधा – एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर – तक महीने में एक बार मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान करने का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया है। उन्हें एचआईवी है विकलांगता से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए अनुकूलित कार्यक्रम तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स स्थापित करने की योजना है, जिसका उद्देश्य उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाना और उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने में सक्षम बनाना है।

MP News, पर्यटन मंत्री 29 अगस्त को गोवा के सम्मेलन में करेंगे शिरकत

उन्होंने आगे बताया कि बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं के लिए एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर (एआरटी सेंटर) के चिकित्सा अधिकारी द्वारा सत्यापित दस्तावेजों को स्वीकार करने पर भी सहमति व्यक्त की गई है इस निर्णय का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि एच.आई.वी प्रभावित व्यक्तियों को इन कल्याण कार्यक्रमों का लाभ उठाने में बाधाओं या किसी भेदभाव का सामना नहीं करना चाहिए।

डॉ। बलबीर सिंह ने उद्योग और श्रम विभागों को औद्योगिक प्रतिष्ठानों में एचआईवी/एड्स नीति लागू करने और 100 या अधिक कर्मचारियों वाले सभी उद्योगों में पीड़ितों के खिलाफ भेदभाव के मुद्दों का समाधान करने के लिए एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular