Friday, September 20, 2024
Homeहरियाणाअम्बालाHaryana Weather Update : हरियाणा में झमाझम बारिश की संभावना, मौसम विभाग...

Haryana Weather Update : हरियाणा में झमाझम बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया

Haryana Weather Update : हरियाणा के दक्षिणी जिलों और दक्षिणी जिलों में पिछले तीन चार दिनों से मानसून में सक्रियता देखने को मिल रही है, जबकि शेष हरियाणा में केवल बिखराव वाली खंड बारिश की गतिविधियों को दर्ज किया जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, 12 व 13 अगस्त को राज्य के उत्तर व पश्चिमी क्षेत्रों में कहीं कहीं हल्की बारिश तथा 14 से 16 अगस्त के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं इसको लेकर भारतीय मौसम विभाग ने महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, यमुनानगर, पंचकूला में येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ चंद्र मोहन ने बताया कि मानसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में राजस्थान पर सक्रिय हो गया है जबकि हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिण में पिछले दो दिनों से लगातार पिछली मौसम प्रणाली डिप डिप्रेशन कमजोर हो कर एक चक्रवातीय सर्कुलेशन में तब्दील हो गया था जो लगातार हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिण में स्थित है, जिसकी वजह से हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी जिलों महेंद्रगढ़ रेवाड़ी गुड़गांव झज्जर रोहतक चरखी दादरी मेवात फरीदाबाद पलवल एनसीआर दिल्ली में लगातार रिमझिम बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही है। आने वाले तीन चार दिनों तक हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर लगातार झमाझम बारिश की गतिविधियों की संभावना बनी रहेगी, क्योंकि मानसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति में हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर पहुंचने की सम्भावना बन रही है ।

हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिण में पूर्वोत्तर राजस्थान के ऊपर माध्य समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर दक्षिण-पश्चिम की ओर झुकाव के साथ चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। जिससे हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी हिस्सों पर मानसून अपने रंग दिखा रही हैं जबकि शेष हरियाणा पर केवल बिखराव वाली हल्की बारिश बूंदा-बांदी ही देखने को मिल रही है। अगस्त महीने की शुरुआत से ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर मानसून सक्रियता में बढ़ोतरी हो रही है आने वाले दिनों में हरियाणा एनसीआर दिल्ली में जुलाई महीने के कमजोर मानसून से मानसून बारिश के आंकड़ों में गिरावट में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular