Thursday, September 19, 2024
Homeशिक्षाIGNOU Admission : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में अब 14 अगस्त...

IGNOU Admission : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में अब 14 अगस्त तक ले सकते है दाखिला

IGNOU Admission 2024 :  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) क्षेत्रीय केंद्र करनाल के क्षेत्रीय निदेशक डॉ धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया की इग्नू 335 शैक्षिक, रोजगार मूलक, जागरूकता सृजन करने वाले और कौशल उन्मुखी अध्ययन कार्यक्रम संचालित कर रहा है।

ये शैक्षिक कार्यक्रम सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, स्नातक उपाधि, स्नातकोत्तर उपाधि और डॉक्टरेट उपाधि स्तर के है। शैक्षिक कार्यक्रमों, पात्रता, अवधि, अपेक्षित क्रेडिट और शिक्षा माध्यम से सम्बंधित जानकारी इग्नू की वेबसाइट इग्नू.एसी.इन पर उपलब्ध है। लोगों और विशेष रूप से समाज के सुविधा वंचित वर्गों के लोगों की विभिन्न शैक्षिक एवं रोजगार संबंधी जरूरतों को पूरा करना इन कार्यक्रमों का मुख्य केंद्र बिंदु है। व्यावसायिक वृद्धि के लिए नौकरीपेशा लोगों को सतत शिक्षा और प्रशिक्षण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनेकों कार्यक्रम तैयार किये गए है।

उन्होंने कहा कि इग्नू ज्योतिष, उर्दू, संस्कृत, ड्राइंग और पेंटिंग, उद्यमिता, सुचना सुरक्षा, विकास संचार, स्मार्ट सिटी विकास, संप्रेषणात्मक संस्कृत, डायस्पोरा और प्रवासन, पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य, नवीनीकरण ऊर्जा, वैदिक अध्ययन और योग के क्षेत्र में अनेकों नवीनतम कार्यक्रम इग्नू चला रहा है। इन कार्यक्रमों की अच्छी बात यह है कि ये कार्यक्रम वैश्विक स्तर के मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाये गए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के अंतर्गत 14 शैक्षिक कार्यक्रमों में लेटरल एंट्री के विकल्प के साथ अब मल्टीपल एंट्री, मल्टीप्ल एग्जिट वाले 25 शैक्षिक कार्यक्रम चला रहा है। इग्नू अपने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के माध्यम से अपने शिक्षार्थियों तक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। वैश्विक मजबूती रखने के साथ साथ इग्नू यह सुनिश्चित करता है कि नई शिक्षा नीति 2020 के मूलभूत स्तम्भों, पहुँच, वहनीयता,समता, गुणवत्ता और जवाबदेयता की आवश्यकताओं को पूरा किया जाए।

उन्होंने कहा कि 38 वर्ष पूर्व अपनी स्थापना के बाद से ही इग्नू देश में उच्च शिक्षा के लोकतंत्रीकरण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इग्नू के अपने जन जन तक उच्च शिक्षा पहुंचाने के मिशन के अनुसार उच्च गुणवत्ता पर जोर देने के साथ साथ एक लचीली और काम लागत वाली शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षा प्रणाली के माध्यम से जन जन तक उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रहा है। इग्नू ग्रामीण, शहरी, जनजातीय क्षेत्रों, शारीरिक रूप से दिव्यांगजनों, कैदियों, सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों के कार्मिकों, घर पर रहने वाले माता पिता, सशस्त्र सेनाओं और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों, नियोक्ताओं और पहले से कार्यरत लोगों आदि को शिक्षा प्रदान कर रहा है। इग्नू महिलाओं, सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सुविधा वंचित समूहों, पूर्वोत्तर क्षेत्र और देश के जनजातीय क्षेत्रों तथा कम साक्षरता वाले क्षेत्रों की ओर विशेष रूप से ध्यान दे रहा है। इग्नू में दाखिले की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 14 अगस्त 2024 कर दिया गया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular