Tuesday, September 17, 2024
Homeहरियाणाहरियाणा में मानसून की रफ्तार हुई सुस्त, उमस से लोगों का हाल...

हरियाणा में मानसून की रफ्तार हुई सुस्त, उमस से लोगों का हाल हुआ बेहाल

हरियाणा में बीते कुछ दिनों से मानसून की रफ्तार सुस्त पड़ गई है. प्रदेश के कई जिलों में बीते कुछ दिनों से बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है. प्रदेश में अभी तक 78.9 एमएम बारिश हुई है, जबकि 13 जुलाई तक 112 प्रतिशत बारिश होनी चाहिए थी. बारिश नहीं होने के कारण लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अभी कुछ दिनों तक बारिश नहीं होने की आशंका है. एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. तीसरा हफ्ता खत्म होने के बाद मानसून सक्रिय हो सकता है. बारिश नहीं होने के कारण मौसम के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है. अंबाला, करनाल और रोहतक में सामान्य से चार प्रतिशत ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. हरियाणा में सबसे गर्म जिला चरखी दादरी दर्ज किया गया. चरखी दादरी में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री दर्ज किया गया.

मानसून धीमा पड़ने के कारण किसान भी काफी चितिंत हैं. अगर बारिश नहीं होती है तो इसका सीधा असर धान की फसल पर देखने को मिलेगा.  करनाल में 84 प्रतिशत कम, यमुनानगर में 73 प्रतिशत और अंबाला में 70 प्रतिशत कम बारिश हुई, जबकि दक्षिण जिलों में बारिश अच्छी हो रही है.

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular