Sunday, October 6, 2024
Homeपंजाबपंजाब में इस साल होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया...

पंजाब में इस साल होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पंजाब में पिछले 10 दिनों से मानसून सक्रिय है। इसके बावजूद राज्य के 4 जिलों में सूखे की स्थिति बनी हुई है। न्यूनतम बारिश 30 से 45 डिग्री तक दर्ज की गई है। जबकि बाकी जिलों में सामान्य और अधिक बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल मानसून सामान्य से ज्यादा रहेगा। इसके साथ ही विभाग ने आज हिमाचल प्रदेश से सटे 4 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब में 1 से 7 जुलाई तक 64% अधिक बारिश हुई। पिछले 7 दिनों में पंजाब में 45.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि यहां औसत बारिश 27.5 मिमी है. इसके साथ ही पंजाब के 4 जिलों में सूखे की स्थिति बनी हुई है।

सीएम मान ने जालंधर के विभिन्न व्यवसायों से जुड़े व्यापारियों के साथ बैठक की

फिरोजपुर जिले में 53 फीसदी कम बारिश हुई है। यहां औसतन 15.4 मिमी बारिश होती है, जबकि इस साल सिर्फ 7.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसी तरह मोगा में 45 फीसदी, होशियारपुर में 38 फीसदी और एसबीएस नगर में 41 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई।

हिमाचल प्रदेश से सटे पंजाब के 4 जिलों पठानकोट, होशियारपुर, नवांशहर और रूपनगर में बारिश के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की संभावना है। जबकि अन्य सभी जिलों में बादल छाए रहने और सामान्य बारिश होने की संभावना है। जिसे लेकर मौसम विभाग समय-समय पर अलर्ट जारी करता रहेगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular