Saturday, September 28, 2024
Homeधर्मकब से शुरु हो रहा है सावन का महीना

कब से शुरु हो रहा है सावन का महीना

Sawan 2024: सावन का महीना देवों के देव महादेव को समर्पित होता है. इस महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. महादेव के भक्तों को बेसब्री से इस दिन का इंतजार रहता है. ऐसा माना जाता है कि पूरे भक्ति भाव से महादेव की पूजा करने से भक्तों की सारी मनोकामनायें पूरी होती है. जानते हैं कब से शुरु होगा सावन का महीना और कब पड़ेगा पहला सोमवार.

इस दिन से शुरु हो रही है सावन की शुरुआत 

इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होगा और इसका समापन 19 अगस्त 2024, सोमवार को होगा. सावन के महीने की शुरुआत ही सोमवार के साथ हो रही है और इस महीने की समाप्ति भी सोमवार को ही हो रही है. सावन महीने का पहला सोमवार व्रत 22 जुलाई को ही रखा जाएगा.  सावन का महीना 19 अगस्त को खत्म होगा, इसी दिन आखिरी सावन सोमवार का व्रत रखा जाएगा.

सावन सोमवार की तिथियां

पहला सावन सोमवार व्रत- 22 जुलाई
दूसरा सावन सोमवार व्रत- 29 जुलाई
तीसरा सावन सोमवार व्रत- 5 अगस्त
चौथा सावन सोमवार व्रत- 12 अगस्त
पांचवां सावन सोमवार व्रत- 19 अगस्त

सावन सोमवार का क्या होता है महत्व 

सावन में सोमवार का बहुत अधिक महत्व होता है. मान्यता है कि सोमवार का व्रत रखने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा जीवनसाथी की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही और शिव-गौरी जैसा दांपत्य जीवन का सुख मिलता है. वहीं सावन में भगवान शिव और मां गौरी की आराधना करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में जल्द सरकारी नौकरियों में भरा जायेगा बैकलॉग

 

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular