Saturday, October 5, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक में पानी को लेकर लोगों का जोरदार प्रदर्शन, जनस्वास्थ्य विभाग के...

रोहतक में पानी को लेकर लोगों का जोरदार प्रदर्शन, जनस्वास्थ्य विभाग के ऑफिस पर दिया धरना

रोहतक। रोहतक में पानी और बिजली की समस्या को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। जल ही जीवन इस नारे को कागजों पर सजाने वाले अधिकारी लोगों को पीने तक का पानी नहीं उपलब्ध करा पा रहे हैं। हर घर जल योजना कागजों पर तो दौड रही है लेकिन किसी की प्यास नहीं बुझा पा रही है। वहीं कई कॉलोनियों में पानी की समस्या को लेकर लोग संघर्ष करते दिखाई दिए। रैनकपुरा के लोग समरसेबल पर दिनभर पानी के लिए लाइन लगाए खड़े रहे। कोई पानी लेने बाइक से आया तो कोई स्कूटी से। लोगों ने बताया कि पीने के पानी सबसे ज्यादा जरूरी है, लेकिन अधिकरी पानी की समस्या को लेकर गंभीर नहीं है।

जनस्वास्थ्य विभाग में दिया धरना

गर्मी के मौसम में पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में पानी की समस्या से जूझ रहे एकता कॉलोनी व प्रीत विहार के लोगों ने बिजली व पानी की समस्या को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही जनस्वास्थ्य विभाग के गेट पर धरना भी दिया। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि उन्हें पीने तक का पानी नसीब नहीं हो रहा। जिसके कारण लोग काफी परेशान है। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान किया जाए। लोगों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाने का प्रयास किया। साथ ही आश्वासन दिया कि उनके यहां चल रही पानी की समस्या का जल्द ही समाधान कर दिया जाएगा।

टैंक मंगवा कर होती पीने के पानी की व्यवस्था

प्रीत विहार निवासी गिरधारी लाल ने कहा कि उनकी कॉलोनी में पिछले करीब 10 दिन से पीने का पानी नहीं आ रहा। इतनी गर्मी में पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन पीने तक का पानी नसीब नहीं हो रहा। ऐसे में वे करें तो क्या करें। जब कभी पानी आता है तो वह काफी कम समय व गंदे पानी की सप्लाई होती है। वहीँ एकता कॉलोनी निवासी संतोष देवी ने बताया कि पिछले करीब 3 माह से पीने के पानी की समस्या चल रही है। जिसके कारण उन्हें पीने का पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। 500-600 रुपए में पानी का टैंकर मंगवाकर पीने की व्यवस्था की जाती है। वहीं बिजली के कट भी लोगों को परेशान कर रहे हैं। चिलचिलाती गर्मी में बिजली के कट लगने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सोनीपत रोड ​पर हैंडपप से पानी भरता व्य​क्ति
सोनीपत रोड ​पर हैंडपप से पानी भरता व्य​क्ति

एक ओर लोग पानी की समस्या से दो चार हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पुराना गोहाना अड्डा स्थित जलघर की मेन पाइप लाइन की लीकेज न बनने से रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। आसपास के लोग गई बार इसकी शिकायत जलघर में दे चुकी हैं। लेकिन, अभी तक इसको ठीक करने कोई नहीं आया। वहीँ जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि पर्याप्त टैंकर पहुंच रहे हैं। पानी की कोई कटौती नहीं। लेकिन धरातल पर हालात कुछ और ही कहानी बता रहे हैं। यहां पानी की समस्या बनी हुई है। अभी भी कई स्थानों पर लोग हैंडपंप के पानी के भरोसे ही हैं। कई कालोनियों के लोग अभी भी कालोनियों में पानी न पहुंचने का आरोप लगा रहे हैं।

ऑटो में पानी भरकर ले जाते हुए महिला

सोनीपत रोड स्थित हैंडपंपों पर आज भी लोग पानी लेने पहुंच रहे हैं। आजादगढ़ निवासी संगीता ने बताया कि वह किराए के घर में रहती हैं। जिस घर में हैं वहां पानी का इंतजाम नहीं है, इसलिए वह नियमित सोनीपत रोड स्थित जलघर से पानी लेने पहुंचती हैं। ई-रिक्शा लेकर स्वजनों के साथ संगीता जाती है और कई बर्तन पानी से भरकर नियमित इसी तरह से पानी ले जाती हैं।

वहीं, तिलक नगर निवासी अभिषेक ने बताया कि उनकी कालोनी के कई घरों में पीने का पानी नहीं आता इसलिए पानी लेने यहां आते हैं। वहीँ श्री नगर कालोनी में दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है। स्थानीय निवासी देव कुमार ने बताया कि पिछले दिनों से दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है। इसी तरह से यहां सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या है। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन कोई समाधान नहीं हो सका। इसलिए आनलाइन शिकायत की और टोल नंबर पर भी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular