Sunday, May 19, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक में अमरनाथ यात्रा के लिए भोले बाबा के भक्तों में उत्साह,...

रोहतक में अमरनाथ यात्रा के लिए भोले बाबा के भक्तों में उत्साह, अब तक बने 315 स्वास्थ्य प्रमाण पत्र

- Advertisment -
- Advertisment -

रोहतक। रोहतक में 29 जून से शुरू होने वाले अमरनाथ यात्रा को लेकर बर्फानी बाबा के श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। यात्रा से पूर्व रजिस्ट्रेशन के स्वास्थ्य प्रमाणपत्र आवश्यक हैं। इसके लिए नागरिक अस्पताल के आपातकालीन विभाग में प्रमाण पत्र बनवाए जा रहे हैं।

सोमवार 15 अप्रैल से अब तक 315 श्रद्धालुओं ने अपने मेडिकल करवाकर स्वास्थ्य प्रमाणपत्र प्राप्त किए। मेडिकल करवाने वाले में ज्यादातर 30 से 50 उम्र के लोग हैं। बुधवार को रामनवमी के अवकाश कारण नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य प्रमाण के लिए श्रद्धालु नहीं पहुंच पाए थे लेकिन गुरुवार सुबह से प्रमाणपत्र बनने शुरू हो गए। शुक्रवार को भी सुबह 8 बजे से भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया था।

नागरिक अस्पताल में 15 अप्रैल को 110 श्रद्धालुओं ने 16 अप्रैल मंगलवार को 50 श्रद्धालुओं के मेडिकल हुए। गुरुवार को 113 लोगों ने मेडिकल करवाया तो शुक्रवार सुबह दो लोगों ने खबर आने तक मेडिकल करवा लिया था। अमरनाथ यात्रा के लिए मेडिकल नागरिक अस्पताल रोहतक के आपातकालीन विभाग और रूम नंबर 21 में किया जा रहा है। यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं की ईसीजी व अन्य जांच किए गए। इसके बाद उन्हें स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

इनका नहीं होगा रजिस्ट्रेशन 

बता दें अमरनाथ यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक आयु के किसी श्रद्धालु का मेडिकल जांच नहीं किया जाएगा और उनका रजिस्ट्रेशन भी नहीं होगा। साथ ही डेढ़ माह से अधिक गर्भवती महिला को भी यात्रा की अनुमति नहीं है। रजिस्ट्रेशन बैंकों और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर भी श्रद्धालु करवा सकते हैं। यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है और 19 अगस्त रक्षाबंधन के दिन समाप्त हो जाएगी।

इन चार बैंकों में हो रहा रजिस्ट्रेशन

-जम्मू और कश्मीर बैंक
-पंजाब नेशनल बैंक
-भारतीय स्टेट बैंक
-यस बैंक

आवेदन के लिए यह दस्तावेज जरूरी

यात्रा करने के लिए श्रद्धालुओं को अपनी फोटो, 250 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर और ईमेल सहित पता देना आवश्यक है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular