Saturday, September 21, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक के बेटे ने पाया एनडीए में 13वां रैंक, फाइटर प्लेन उड़ाना...

रोहतक के बेटे ने पाया एनडीए में 13वां रैंक, फाइटर प्लेन उड़ाना चाहता है पार्थ

रोहतक। रोहतक के एक और बेटे ने एनडीए में 13वां रैंक पाकर शहर का नाम रोशन कर दिया है। वन सिटी निवासी पार्थ सहरावत ने एनडीए में 13वां स्थान प्राप्त किया है। पार्थ सहरावत की चाह एयर फोर्स में पायलट बनने की है। पार्थ ने अपनी पढ़ाई आरआईएमसी देहरादून से की है। पार्थ का कहना है कि एयरफोर्स की यूनिफार्म हो या प्लेन हमेशा मुझे इंस्पायर करते हैं। मई हमेशा से ही फाइटर प्लेन उड़ाना चाहता था और इसलिए मैंने जी तोड़ मेहनत कर के ये मुकाम पाया है।

पार्थ ने बताया कि यहां हर राज्य से एक ही बच्चे का चयन होता है सिर्फ कुछ बड़े राज्य एक से ज्यादा सीट रखते हैं। इसमें भी पार्थ सहरावत ने पूरे भारत में पांचवां स्थान प्राप्त किया था। एनडीए में ये स्थान पाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है इस परीक्षा में 3 लाख के करीब विद्यार्थी पेपर देते हैं और इसमे चयन भी बहुत मुश्किल होता है। पेपर के बाद पांच दिन का इंटरव्यू और उसके बाद पायलट का टेस्ट भी होता है। मेडिकल में पास होने के बाद इसमे मेरिट के आधार पर इसमे सिलेक्शन होता है।

पार्थ सहरावत की मां पीजीआई रोहतक में डॉक्टर है और पिता प्रमोद कुमार एलआईसी हाउसिंग में कलस्टर हेड हैं। परिवार मूलरूप से गांव भैसरू खुर्द का रहने वाला है। पार्थ सहरावत के दादा भी एयर फोर्स से सेवानिवृत्त हुए हैं और वह अपने दादा रामकंवर के काफी करीब हैं। पार्थ ने कहा कि मैंने बचपन से ही अपने दादाजी को अनुशासित जीवन जीते देखा है। वह 80 साल की उम्र में भी साइकिल चलाते हैं। मुझे उनकी स्वस्थ जीवनशैली से प्रेरणा मिलती है और मैं हमेशा अनुशासित जीवन जीना चाहता हूं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular