Saturday, October 19, 2024
Homeपंजाबपंजाब, किसानों द्वारा ट्रेन रोकने का ऐलान, रेलवे अधिकारी सतर्क, लाखों...

पंजाब, किसानों द्वारा ट्रेन रोकने का ऐलान, रेलवे अधिकारी सतर्क, लाखों…

पंजाब, किसानों द्वारा ट्रेन रोकने का ऐलान, केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी कई मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने गुरुवार को पंजाब में ट्रेनें रोकने का ऐलान किया है। इससे ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सकता है। दरअसल, दिल्ली से बड़ी संख्या में ट्रेनें पंजाब और जम्मू कश्मीर जाती हैं। ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होने से लाखों यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसे देखते हुए रेलवे अधिकारी सतर्क हो गये हैं।

राजनीतिक नजरिए से देखा जाए तो पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है और किसान केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने गुरुवार को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोकने का ऐलान किया है। ऐसे में संभव है कि पंजाब सरकार इन किसानों को रोकने की कोशिश न करे।

इससे पहले भी किसान संगठनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ट्रेन रोको आंदोलन किया था, जिसके कारण दर्जनों ट्रेनें प्रभावित हुई थीं। इसमें कुछ ट्रेनें रद्द कर दी गईं, तो कुछ के रूट बदल दिए गए। इसके अलावा कुछ ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया, जिससे लाखों लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

किसानों पर आंसू गैस के गोले दागने से खाप पंचायते हरियाणा सरकार से नाराज, चुनाव पर होगा असर

रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार किसान संगठन ने यह नहीं बताया कि वे किस जगह पर ट्रेन रोकेंगे। अगर किसानों के धरने की जगह ट्रेन रोकने के लिए तय होती तो ट्रेनों का रूट बदला जा सकता था। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि किसानों को किस जगह रेलवे ट्रैक पर बैठना चाहिए। ऐसे में अभी से थोड़े समय के लिए ट्रेनों को डायवर्ट करने या बंद करने की तैयारी करना संभव नहीं है।

इस संबंध में दिल्ली में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी और खुफिया अधिकारी सतर्क हैं और किसान आंदोलन पर कड़ी नजर रख रहे हैं। रेलवे के लिए संरक्षा और संरक्षा दोनों महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में आरपीएफ भी सतर्क है। आपको बता दें कि दिल्ली से पंजाब और जम्मू कश्मीर के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनें जाती हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular