Saturday, October 19, 2024
Homeपंजाबपंजाब, आपको भी चाहिए मुफ्त बिजली योजना का लाभ, ऐसे करें आवेदन

पंजाब, आपको भी चाहिए मुफ्त बिजली योजना का लाभ, ऐसे करें आवेदन

पंजाब, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुफ्त बिजली के लिए रूफटॉप सौर ऊर्जा योजना की शुरुआत की। पीएम मोदी ने इस योजना को ‘पीएम सूरज घर मुफ्त बिजली योजना’ नाम दिया है। यह योजना मोदी सरकार की अन्य रूफटॉप सोलर योजनाओं से अलग है। केंद्र सरकार की 75,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना का लक्ष्य 1 करोड़ घरों को बिजली के साथ-साथ हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है।

रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको बाईं तरफ अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर आइकन पर क्लिक करना होगा।

आपको 6 स्टेप में इस योजना का लाभ उठाने के लिए जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे- आप किस राज्य के निवासी हैं, किस बिजली कंपनी के ग्राहक हैं, ग्राहक संख्या क्या है, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।

स्टेज-1 के बाद स्टेज-2 में आप उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन कर सकते हैं और रूफटॉप सोलर पैनल के लिए फॉर्म भर सकते हैं। इसमें आपको अपने घर की सारी जानकारी देनी होगी। स्टेप-3 में आपको डिस्कॉम कंपनियों से मंजूरी मिल जाएगी और पंजीकृत विक्रेता कंपनियां आपसे संपर्क करेंगी।

स्टेप-4 में प्लांट लगाने के बाद आपको सबमिट मीटर के विवरण के साथ पूरा प्लान जमा करना होगा। स्टेर-5 में आपके स्थान पर नेट मीटर लगा दिया जाएगा और डिस्कॉम कंपनी द्वारा निरीक्षण के बाद आपका प्रमाणपत्र पोर्टल पर जारी कर दिया जाएगा।

अंतिम स्टेप-6 में आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिलेगी। इसके बाद आपको अपने बैंक खाते का विवरण और कैंसिल चेक पोर्टल पर जमा करना होगा। 30 दिन के अंदर आपके खाते में सब्सिडी की रकम जमा कर दी जाएगी।

किसान आंदोलन को लेकर कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसान संघ से किया ये आग्रह ,बातचीत के लिए तैयार

बता दें कि पीएम मोदी के मुताबिक इस योजना के तहत वास्तविक सब्सिडी सीधे लोगों के बैंक खाते में दी जाएगी। भारी छूट वाला बैंक ऋण भी प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा जो और अधिक सुविधा प्रदान करेगा।

इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पीएम मोदी ने एक्स पर ट्वीट किया कि यह योजना लोगों के लिए अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार सृजन का एक बड़ा स्रोत साबित होगी। मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से अपील करता हूं कि वे pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके प्रधानमंत्री सूरज घर मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular