Saturday, October 19, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां जोरों पर, रिहर्सल में डीसी...

रोहतक में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां जोरों पर, रिहर्सल में डीसी ने फहराया ध्वज

- डीसी ने अवलोकन कर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश- भव्य मार्चपास्ट की ली सलामी व परेड टुकडिय़ों का किया निरीक्षण- फाइनल रिहर्सल में करीब 3 हजार स्कूली विद्यार्थियों ने लिया भाग

रोहतक। रोहतक में गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह का फुल ड्रेस अंतिम पूर्वाभ्यास स्थानीय राजीव गांधी खेल परिसर में किया गया, जिसका अवलोकन उपायुक्त अजय कुमार ने किया। उन्होंने समारोह में प्रतिभागी टीमों के प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि इस समारोह की समय अवधि को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय पर्व की गरिमा के अनुरूप कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाये। इस समारोह में लगभग तीन हजार प्रतिभागी शामिल है।

उपायुक्त अजय कुमार गणतंत्र दिवस के फुल डे्रस अंतिम पूर्वाभ्यास में ध्वजारोहण किया तथा पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग एवं परेड कमांडर पुलिस उपाधीक्षक संदीप कुमार के साथ खुली जीप में सवार होकर परेड में शामिल टुकडिय़ों का निरीक्षण किया। इसके उपरांत पुलिस उपाधीक्षक संदीप कुमार के नेतृत्व में परेड में शामिल 9 टुकडिय़ों ने कदम ताल करते हुए मुख्य मंच के सामने से गुजरते हुए भव्य मार्च पास्ट निकाला। उपायुक्त अजय कुमार ने मार्चपास्ट में शामिल टुकडिय़ों की सलामी ली।

परेड में शामिल 9 टुकडिय़ां

परेड में पीएसआई अंकिता गुलिया के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस महिला प्लाटून, पीएसआई गौरव छौकर के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस पुरुष प्लाटून, अशोक कुमार के नेतृत्व में गृह रक्षी प्लाटून, अभिषेक वर्मा के नेतृत्व में ब्वॉयज एनसीसी सीनियर विंग की प्लाटून, राही के नेतृत्व में गर्ल्स एनसीसी सीनियर विंग की प्लाटून, अनुज के नेतृत्व में ब्वॉयज स्काउट गाइड की टुकड़ी, प्रीति के नेतृत्व में गल्र्ज स्काउट गाइड की टुकड़ी, हैप्पी के नेतृत्व में प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ी तथा कृष के नेतृत्व में स्वच्छता के सिपाही की टुकड़ी शामिल रही।

सामूहिक शारीरिक अभ्यास का शानदार प्रदर्शन

इसके उपरांत शिक्षा विभाग की देखरेख में विभिन्न विद्यालयों के छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने सामूहिक शारीरिक अभ्यास पर शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बैंड की धुन पर लेजियम व डम्बल का भी सामूहिक प्रदर्शन किया। लाढ़ौत स्थित गुरुकुल के 85 विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार के साथ-साथ मलखंब के प्रदर्शन से दर्शकों की तालियां बटौरी।

विद्यार्थियों ने कई प्रदेशों की संस्कृति की बिखेरी झलक

फुल ड्रेस अंतिम पूर्वाभ्यास में 8 टीमों ने भाग लिया। सर्वप्रथम गुरुकुल हाई स्कूल लाढौत के 85 विद्यार्थियों ने संगीत की धुन पर मलखंब योगा का शानदार प्रदर्शन किया। स्कॉलर रोजरी के विद्यार्थियों ने वंदे मातरम तिरंगा देश भक्ति नृत्य प्रस्तुत किया। विद्याश्री इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वतंत्रता सेनानियों के शीर्षक वाले गीत का प्रदर्शन किया।

जोन वेसले कन्वेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने दुनिया हिला देंगे नृत्य की प्रस्तुति दी। संस्कार वैली पब्लिक स्कूल व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने राजस्थानी व गिद्दा फ्यूजन की प्रस्तुति दी। पठानिया पब्लिक स्कूल के बच्चों ने ऐ देश मेरा देश भक्ति नृत्य प्रस्तुत किया। राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय हिसार रोड़ की छात्राओं ने हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का समापन स्थानीय मॉडल स्कूल की मुख्य ब्रांच की 22 छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गए राष्ट्रीय गान से हुआ। मंच का संचालन नाटक निरीक्षक सिद्धार्थ तथा प्राध्यापिक रितु मलिक ने किया।

कृषि मंत्री जेपी दलाल होंगे मुख्यातिथि

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में कृषि मंत्री जेपी दलाल बतौर मुख्यातिथि राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा परेड की सलामी लेंगे। इससे पहले कृषि मंत्री मदवि के प्रवेश द्वार पर स्थित राज्य स्तरीय शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी।

यह रहे उपस्थित

गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह के फुल ड्रेस अंतिम पूर्वाभ्यास में उपमंडलाधीश विवेक आर्य (आईएएस), पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त राकेश कुमार सैनी, पुलिस उपाधीक्षक संदीप कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की नोडल अधिकारी रेनू खत्री, कृष्ण रंजन, अलका मदान, सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं प्रतिभागी टीमों के प्रभारी व प्रतिभागियों के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular