Saturday, September 21, 2024
Homeपंजाबपंजाब में ठंड और कोहरे का प्रकोप, विभाग की ओर से ऑरेंज...

पंजाब में ठंड और कोहरे का प्रकोप, विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी

पंजाब में लगातार कड़ाके की ठंड पड़ रही है और लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ रहा है। आज का न्यूनतम पारा 4.5 डिग्री और अधिकतम पारा 11 डिग्री के करीब है। मौसम विभाग ने घने कोहरे का मेडेनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हवा की गति कम होने के कारण कोहरा अधिक दिखाई दे रहा है।

पीएयू के मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सूखी ठंड पड़ रही है जो लोगों के लिए परेशानी का सबब है। उन्होंने कहा कि 15 तारीख के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है, लेकिन अगले 3 से 4 दिनों तक ठंड बढ़ेगी और कोहरे का प्रकोप भी जारी रहेगा।

इस बातचीत के दौरान पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की प्रधान वैज्ञानिक डॉ. कुलविंदर कौर गिल ने कहा कि पिछले कई वर्षों से सर्दियों में दिन रात की तुलना में अधिक ठंडे होते हैं। उन्होंने कहा कि जब तक दिन का तापमान अधिकतम नहीं होगा तब तक न्यूनतम तापमान में भी कोई अंतर देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि ठंडी हवाओं की गति कम है। जिसके कारण कोहरा छाया हुआ है और शुष्क ठंड अधिक हो रही है जो लोगों को बीमार बना रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में किसी पश्चिमी चक्रवात का पूर्वानुमान नहीं है लेकिन 15 तारीख के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है।

मल्लिकार्जुन खरगे ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण को अस्वीकार करने के पीछे के कारण का किया खुलासा

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग की प्रमुख डॉ. पवनीत कौर ने भी कहा कि अगले एक-दो दिन तक बारिश की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि कहीं-कहीं बादल छाये रहेंगे, लेकिन बारिश की बजाय घना कोहरा छाये रहने की पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि मौसम में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जिसके कारण इस तरह का मौसम बनता है. फिलहाल पश्चिमी चक्रवात का ज्यादा पूर्वानुमान नहीं है, जिसके चलते तेज हवाओं की कमी के कारण मौसम स्थिर है और इस वजह से कोहरा अधिक है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular