Tuesday, October 22, 2024
HomeGT एक्सक्लूसिवहरियाणा में सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए जरूरी खबर, शुरू हुआ...

हरियाणा में सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए जरूरी खबर, शुरू हुआ मिशन बुनियाद और सुपर-100 के लिए पंजीकरण

चंडीगढ़। हरियाणा में सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए जरूरी खबर है, सोमवार से मिशन बुनियाद व सुपर-100 के लिए शिक्षा विभाग ने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दिया है। शिक्षा निदेशालय ने मिशन बुनियाद और सुपर-100 दोनों कार्यक्रमों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। विद्यार्थी मिशन बुनियाद के लिए 25 जनवरी तो सुपर-100 के लिए 31 जनवरी तक पंजीकरण करवा सकेंगे। ये भी बताया कि परीक्षा तीन चरणों में होगी। परीक्षा के बाद चयनित विद्यार्थियों को आईआईटी व नीट की बेहतर तैयारी करवाई जाएगी।

पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

आपको बता दें कि मिशन बुनियाद व सुपर-100 की परीक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 20 दिसंबर को शुरू की गई थी। इसके तहत पात्र विद्यार्थी दोनों योजनाओं के तहत पंजीकरण करवा रहे हैं। जारी शेड्यूल के अनुसार बुनियाद लेवल-1 की परीक्षा 30 जनवरी और सुपर-100 लेवल-1 की परीक्षा छह फरवरी को आयोजित की जाएगी। मिशन बुनियाद को लेकर जहां तीन लेवल पर परीक्षा ली जाएगी, वहीं सुपर-100 के लिए विद्यार्थियों को दो लेवल पर परीक्षा देनी होगी।

खंड स्तर पर जागरूकता अभियान

सुपर-100 और बुनियाद कार्यक्रम को लेकर खंड स्तर पर जागरूकता अभियान भी शुरू किया गया है। इसमें जागरूकता से लेकर पंजीकरण प्रक्रिया, परीक्षा आयोजन और कक्षा की शुरुआत तक की सभी जानकारी छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों के साथ साझा की जा रही है। जागरूकता अभियान पहले जिलास्तर पर आयोजित किए जाते थे, लेकिन अब पहली बार खंड स्तर पर जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत गोहाना में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। अब चार जनवरी को राई व छह जनवरी को सोनीपत खंड में आयोजित की जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकरण करवा सकें।

ये विद्यार्थी करें अप्लाई

बुनियाद कार्यक्रम : स्कूल शिक्षा विभाग व हरियाणा सरकार की तरफ से विकल्प फाउंडेशन के माध्यम से बुनियाद कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए ऐसे विद्यार्थी पंजीकरण करवा सकते हैं, जिन्होंने आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और नौवीं कक्षा में राजकीय विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हों। इसके अलावा सातवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हों। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाना है।

सुपर-100 : स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा ने विकल्प संस्थान रेवाड़ी के सहयोग से साल 2018 में सुपर-100 योजना शुरू की थी। इसमें 10वीं कक्षा के बच्चे पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए नौवीं कक्षा में 60 फीसदी या इससे अधिक अंक होने चाहिए।

बुनियाद व सुपर-100 का शेड्यूल

गतिविधि                            बुनियाद               सुपर-100
पंजीकरण प्रक्रिया शुरू            20 दिसंबर           20 दिसंबर
पंजीकरण की अंतिम तिथि      25 जनवरी           31 जनवरी
लेवल-1 परीक्षा                   30 जनवरी           06 फरवरी
लेवल-1 परिणाम                 20 फरवरी           15 मार्च
लेवल-2 परीक्षा                   29 फरवरी           09 अप्रैल
लेवल-2 परिणाम                 11 मार्च             07 मई
लेवल-3 ओरिएंटेशन कार्यक्रम   20 मार्च

लेवल-3 परिणाम                03 मई
कक्षाएं शुरू                       15 मई               15 मई

सोनीपत जिले के विज्ञान विशेषज्ञ सुरेंद्र कुमार में बताया कि मिशन बुनियाद व सुपर-100 की परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से शेड्यूल जारी किया गया है। पंजीकरण प्रक्रिया 20 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी बुनियाद परीक्षा के लिए 25 जनवरी और सुपर-100 के लिए 31 जनवरी तक पंजीकरण करवा सकते हैं। विद्यार्थियों के पास बुनियाद परीक्षा पास कर आईआईटी व नीट की तैयारी करने का बेहतरीन अवसर है।

क्या है सुपर 100 प्रोग्राम

बिहार के सुपर-30 की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने सुपर 100 की शुरूआत की है। इस योजना के तहत सरकारी स्कूल के गरीब बच्चों को सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग दिलाती है। सुपर-100 प्रोग्राम के तहत छात्रों के चयन के लिए 2018 में पहली बार प्रदेश के सभी जिलों में परीक्षा का आयोजन हुआ था। सुपर-100 प्रोग्राम के तहत पढ़ाई के लिए छात्र या छात्रा के 10वीं में कम से कम 80 फीसदी अंक होने चाहिए। इसके बाद छात्रों को एक टेस्ट देना पड़ता है। इस टेस्ट के रिजल्ट के आधार पर सुपर-100 के लिए बच्चों का चयन होता है।

हरियाणा में बुनियाद योजना क्या है

हरियाणा में सरकारी स्कूल के छात्रों को 9वीं क्लास से ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने की योजना बुनियाद योजना है। इसी उद्देश्य से शिक्षा विभाग ने बुनियाद नाम से कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है , इस योजना में 2 चरण होते हैं। पहले चरण में प्रत्येक जिले से करीब 200 बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेंगे। पहले चरण में कुल 3 हजार बच्चे होंगे जिन्हें सभी जिलों के 51 बुनियाद सेंटर में कोचिंग दी जायेगी। इन बच्चों का चयन भी परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। सभी बच्चे ऑनलाइन ही इन बुनियाद सेंटर में जाकर टेबलेट के जरिये कोचिंग ले सकते हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular