Wednesday, October 23, 2024
Homeपंजाबपंजाब, गन्ना उत्पादकों को सरकारी रियायत, 11 रुपये प्रति क्विंटल बढ़े दाम

पंजाब, गन्ना उत्पादकों को सरकारी रियायत, 11 रुपये प्रति क्विंटल बढ़े दाम

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को गन्ने की कीमत में 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस वृद्धि के साथ 391 रुपये प्रति क्विंटल की नई दर देश में सबसे अधिक है।

हालांकि मुख्यमंत्री ने कुछ दिन पहले ही किसानों को आश्वासन दिया था कि उनके लिए ‘अच्छी खबर’ आने वाली है। मान ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, 11 रुपये की बढ़ोतरी के साथ नई दर 391 रुपये प्रति क्विंटल होगी, जो देश में सबसे अधिक है।

सरकारी के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मान ने कहा कि उन्होंने किसानों के साथ हालिया बैठक के दौरान जो वादा किया था, उसे पूरा किया है। उल्लेखनीय है कि किसानों ने हाल में गन्ने का दाम 380 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 450 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था।

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू- दोआबा) के अध्यक्ष मंजीत सिंह राय ने कहा कि बढ़ोतरी बहुत कम है। हम कीमत बढ़ोतरी से खुश नहीं हैं।

नौकरियां देने को लेकर सीएम मान का बयान, कहा- कुर्सी आराम करने के लिए नहीं, बल्कि…

उन्होंने कहा कि गन्ने की कीमतें ‘जितना हमसे वादा किया गया था’ उतनी बढ़ाई जानी चाहिए। राय ने कहा, पिछले हफ्ते चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री के साथ हमारी बैठक में उन्होंने कहा था कि हरियाणा ने हाल ही में गन्ने की कीमतों में 14 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है और आश्वासन दिया था कि पंजाब की कीमत में 14 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक की बढ़ोतरी होगी। इसलिए उम्मीद कर रहे थे कि नई दर कम से कम 400 रुपये (प्रति क्विंटल) से अधिक होगी।

उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने ‘वादे के मुताबिक’ गन्ने की कीमतें नहीं बढ़ाई तो किसान फिर से विरोध प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे। उन्होंने राज्य में चीनी मिलों को तुरंत चालू किए जाने की भी मांग की।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular