Sunday, September 29, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक में साइबर ठगों का मायाजाल, कमीशन का झांसा देकर 20 लाख...

रोहतक में साइबर ठगों का मायाजाल, कमीशन का झांसा देकर 20 लाख की लगाई चपत

जालसाज न जाने कौन-सी यूनिवर्सिटी से निकलते हैं कि स्पीड ही नहीं तकनीक के मामले में भी सबसे दो कदम आगे रहते हैं। अच्छे-खासे पढ़े-लिखे भी इनके ऑफर्स के आगे पानी मांग जाते हैं।

रोहतक। रोहतक में साइबर ठगों का मायाजाल पैर पसार रहा है। साइबर क्रिमिनल जितनी तेजी से लोगों के खाते से रकम गायब करते हैं, उतनी तेजी से तो कई बार व्हॉट्सऐप संदेश का आदान-प्रदान भी नहीं कर पाता। सिर्फ सितम्बर माह में ही 7 लोगों को जालसाजों ने शिकार बनाया। इनपर शिकंजा कसने को पुलिस से लेकर बैंक और सरकार तक, सभी खूब हाथ-पैर मार रहे हैं।

मगर ये जालसाज न जाने कौन-सी यूनिवर्सिटी से निकलते हैं कि स्पीड ही नहीं तकनीक के मामले में भी सबसे दो कदम आगे रहते हैं। अच्छे-खासे पढ़े-लिखे भी इनके ऑफर्स के आगे पानी मांग जाते हैं। ऐसे ही रोहतक की रामगोपाल कालोनी में रहने वाले इंश्योरेंस एजेंट शिवम भारद्वाज को कमीशन का झांसा देकर 18 लाख ठग लिए तो वहीँ बड़ा बाजार के रहने वाले युवक यतेश धवन से 2.72 लाख रुपये ठग लिए। इस संबंध में साइबर क्राइम थाने में केस दर्ज किए गए।

शिवम भारद्वाज ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह मूलरूप से उत्तम नगर, दिल्ली का रहने वाला है और रोहतक के राम गोपाल कॉलोनी में किराए पर रहता है। साथ ही निजी कंपनी के इंश्योरेंस एजेंट के तौर पर काम करता है। 16 सितंबर को उसके पास व्हाट्सएप पर मैसेज आया और ऑनलाइन जॉब का ऑफर दिया गया। इसके बाद सामने वालों ने टेलीग्राम पर लिंक भेजा, जिस पर क्लिक किया तो चेट शुरू हो गई।

टेलीग्राम चेट के माध्यम से उसकी व बैंक खाते की डिटेल मांगी। इसके बाद बैंक खाते में 150 रुपए व 100 रुपए जमा हुए और फिर टास्क पूरा करने के लिए कहा। जिस पर एक लिंक भेजा, उस पर रजिस्ट्रेशन करवाया। दूसरे टेलीग्राम से लिंक भेजा, जब उस लिंक पर क्लिक किया तो दूसरे से चेट शुरू हो गई। उसने टास्क पूरा करने का काम दिया।

17 सितंबर को उनके द्वारा तीन बार में 7 हजार रुपए दिए गए। इसके बाद टास्क पूरा करने के लिए कहा। इसके बाद उनके द्वारा दी गई एक यूपीआई आईडी में पेटीएम के माध्यम से 50 हजार रुपए जमा करवा दिए। जब टास्क पूरा करके रुपए वापस मांगे तो फिर से 50000 हजार रुपए मांगे। इसके बाद एक लाख रुपए जमा करवाने के लिए कहा तो दिए गए खाते में डाल दिए। इसके बाद फिर से एक लाख रुपए मांगे।

वहीं 18 सितंबर को रुपए वापस मांगे तो 6 लाख रुपए जमा करवाने के लिए कहा। इस पर उसने अपनी पत्नी को बोलकर बैंक खाते में आरटीजीएस करवा दिए। लेकिन इसके बाद पैसे वापस मांगने पर 9 लाख रुपए की डिमांड की। उनकी बातों में विश्वास करके 9 लाख रुपए भी जमा करवा दिए। जब अपने पैसे मांगे तो वे और पैसे मांगने लगे। जिस पर शक हुआ। जिसके कारण आगे पैसे नहीं जमा करवाए। आरोपियों ने घर बैठे जॉब करवाने के नाम पर उससे 18 लाख रुपए की ठगी की गई है। जिसके बाद मामले की शिकायत पुलिस को दे दी। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

20 हजार रुपये हर रोज कमाने का दिया झांसा

बड़ा बाजार निवासी यतेश धवन ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 20 अगस्त को शाम पांच बजे उसके पास व्हाट्सएप पर ऑनलाइन जॉब का ऑफर आया। युवती ने लिखा का वह लिसा है। घर बैठे हर रोज 1688 रुपये लेकर 20 हजार रुपये कमाने का झांसा दिया। इसके बाद उसकी आईडी बना दी। पहले 1200 रुपये का निवेश करवाया। इसके बाद कभी 15 हजार तो कभी 38 हजार रुपये निवेश करवाया। इस तरह उससे दो लाख 72 हजार रुपये के करीब राशि ठग ली गई।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular