Saturday, September 28, 2024
Homeहरियाणातत्कालीन आई.जी.पी. मनमोहन सिंह की सलाह ने आईपीएस, अधिकारी रेशम सिंह को...

तत्कालीन आई.जी.पी. मनमोहन सिंह की सलाह ने आईपीएस, अधिकारी रेशम सिंह को एशियन खेलों के दौरान कानून और व्यवस्था की समस्या से निपटने में कैसे मदद की।

पवन कुमार बंसल : अकालियों ने एशियाई खेलों में खलल डालने की धमकी दी थी और तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी इस डर से उनकी मांगों को स्वीकार करने के लिए तैयार थीं कि अन्यथा इससे विदेशों में देश की बदनामी होगी। लेकिन हरियाणा के मुख्यमंत्री भजन लाल ke दबाव में आकर उन्हें मांगें मानने से रोक दिया।

भजनलाल ने जींद जिले के राजौंद में एक सार्वजनिक जनसभा को संबोधित करते हुए दावा किया था, “मैडम (इंदिरा गांधी) मांगों को स्वीकार करने के लिए तैयार थीं, लेकिन मैंने उन्हें यह आश्वासन देते हुए रोका कि वह एक भी अकाली को हरियाणा के एकमात्र व्यवहार्य मार्ग के माध्यम से दिल्ली तक पहुंचने की अनुमति नहीं देंगे।”

लेखकों की यह खबर इंडियन एक्सप्रेस के चंडीगढ़ संस्करण में छपी थी। इसलिए अकालियों को पंजाब से दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए भारी इंतजाम किए गए. रेशम सिंह याद करते हैं, ”.. मैं एक घटना सुनाता हूं जहां मेरे बॉस, तत्कालीन जिला अंबाला एसएसपी, स्वर्गीय श्री राज सिंह आईपीएस ने गंभीर कानून और व्यवस्था की समस्या से निपटने में मेरी मदद की।

अकाली आंदोलन हुआ जिसमें उन्होंने दिल्ली जाने का फैसला किया अकालियों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए मुझे गांव मोहरा के पास जीटी रोड पर पर्याप्त बल के साथ तैनात किया गया था। श्री राज सिंह मेरे साथ थे और लगभग शाम 7 बजे वह रात्रि भोज के लिए वहां से चले गये। रास्ते में उन्होंने कई ट्रक देखे जो विभिन्न प्रकार के हथियारों से लदे लोगों से भरे हुए थे।

वह बिना खाना खाए वापस आ गए और बताया कि कैसे उन्हें रोकना मुश्किल होगा। मुझे आईजीपी मनमोहन सिंह से बात करने की सलाह दी गई। मैंने सीधे उनसे वायरलेस पर बात की और स्थिति के बारे में बताया और आगे के मार्गदर्शन के लिए कहा। मनमोहन सिंह निर्णय लेने में बहुत व्यावहारिक और त्वरित थे।

एक मिनट रुकने के बाद उन्होंने मुझे सलाह दी कि 10 गाड़ियाँ टेल पर रोकें और बाकी आगे बढ़ें। अन्य जिले भी इसी तरह की कार्रवाई करेंगे और इस तरह वे दिल्ली तक नहीं पहुंच पाएंगे.. मैंने उनके निर्देशों का पालन किया और 10 ट्रकों को टेल पर रोक दिया और इस तरह हम अंबाला जिले के गांव मोहारा में कई लोगों को रोकने में सक्षम हुए।

वरिष्ठ अधिकारियों का उचित और समय पर मार्गदर्शन कनिष्ठों को किसी भी प्रकार की किसी भी बड़ी समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करता है।

पूँछ का टुकड़ा।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी प्रशिक्षु अधिकारियों को पीड़ितों को मौके पर ही न्याय दिलाने, कानून एवं व्यवस्था की समस्या का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने और उस स्थिति में वांछित कार्रवाई करने के लिए सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षु अधिकारियों को व्यावहारिक, कुशल और निडर बना सकते हैं।

पुलिस अधिकारी प्रतिदिन समान नियमों/कानून के तहत स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हैं। प्रशिक्षु पुलिस अधिकारी भाग्यशाली होता है यदि सौभाग्य से उसका बॉस अच्छा हो। ऐसी सैकड़ों घटनाओं का जिक्र मेरी किताब में होगा, जो अगले साल रिलीज होने की संभावना है, जब मैं पत्रकारिता में पचास साल पूरे कर लूंगा।

पुस्तक युवा आईएएस और आईपीएस को ऐसी और अन्य अप्रिय स्थितियों से निपटने के गुर सिखाएगी जैसे कि राजनेताओं और मीडिया का सामना कैसे करना है।

पुस्तक में यह भी उल्लेख किया जाएगा कि मैंने एच.आई.पी.ए, गुरूग्राम में प्रशिक्षु आईएएस को कहा था और कि यदि जाट आरक्षण आंदोलन में रोहतक के डीसी का एसपी के साथ साथ तालमेल और विश्वास सही होता तो आंदोलन के दौरान खराब स्थिति को टाला जा सकता था।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular