Friday, September 20, 2024
Homeहरियाणाक्यों जल उठा नूंह, तनाव ग्रस्त इलाके में इंटरनेट पर लगी पाबंदी

क्यों जल उठा नूंह, तनाव ग्रस्त इलाके में इंटरनेट पर लगी पाबंदी

Nuh Violence: हरियाणा के मेवात जिले नूह में (Nuh Violence) सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति  दुर्गा वाहिनी की ओर से ब्रजमंडल यात्रा निकाली जा रही थी। इस यात्रा पर अचानक से उपद्रवियों ने हमला कर दिया। उप्रदवियों ने बहुत सारी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया और पुलिस पर जमकर पथराव किया। इस हमले में 50-60 लोगों के घायल होने की खबर सामने आ रही है। तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 7 पुलिस कर्मी घटना के दौरान घायल हो गए हैं।

दो दिनों के लिए लगाया गया कर्फ्यू (Nuh Violence)

इस हिंसा और बवाल के बाद तनावग्रस्त इलाके में दो दिनों के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। हालात पर काबू करने के लिए इलाके में पैरामिल्ट्री की कंपनियों की तैनाती की गई है। गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर में 1 अगस्त की छुट्टी करने का आदेश जारी किया गया है।

https://twitter.com/ANI/status/1686203018902216704?s=20

हरियाणा के मुस्लिम बहुल नूंह इलाके में बड़े पैमाने पर हिंसा भड़कने के बाद सोमवार को बच्चों सहित लगभग 2,500 लोगों ने गुरुग्राम के पास एक मंदिर में शरण ली। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। पुलिस ने हवाई फायर भी किये। तनाव ग्रस्‍त इलाके में अतिरिक्‍त बलों की तैनाती की गई है।

इंटरनेट सेवा निलंबित 

नूंह के कार्यवाहक एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने बताया कि ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। नूंह में स्थिति नियंत्रण में है। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। कुछ (पुलिस) बल के सदस्यों को भी चोटें आई हैं। शोभा यात्रा के दौरान झड़प हुई, घटना के पीछे के कारण की जांच की जा रही है। कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अभी इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

राज्य सरकार ने केंद्र से मांगी मदद 

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने घटना को लेकर  कहा कि नूंह इलाके में शांति बहाल करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। अब कोई अप्रिय घटना न हो यह सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा पुलिस की भारी तैनाती के अलावा अर्धसैनिक बल की कंपनियां भी तैनात की जा रही हैं। गृहमंत्री ने बताया, वहां पर्याप्त बल तैनात किए जा रहे हैं। हमने केंद्र से भी बात की है। हम शांति बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। मेवात क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा है।

मुख्यमंत्री खट्टर ने शांति की अपील की 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘हरियाणा एक हरियाणवी एक’ का नारा देते हुए नूंह में शांति की अपील की। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में हवाई मार्ग से केंद्रीय बलों की तीन कंपनियां भेजी जा रही हैं। नूंह और गुरुग्राम जिलों में लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें- हरियाणा में भगवा यात्रा पर जमकर हुई पत्थरबाजी, कई लोग घायल

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular