Tuesday, May 7, 2024
Homeदिल्लीहिसार एयरपोर्ट और IGI एयरपोर्ट दिल्ली के बीच रेल कनेक्टिविटी को मंजूरी,...

हिसार एयरपोर्ट और IGI एयरपोर्ट दिल्ली के बीच रेल कनेक्टिविटी को मंजूरी, इन लोगों को होगा फायदा

- Advertisment -
- Advertisment -

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने माल ढुलाई के साथ-साथ यात्रियों के लिए बिजवासन-गुरुग्राम-गढ़ी हरसरू-सुल्तानपुर-फरुखनगर-झज्जर के रास्ते आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली और महाराजा अग्रसेन हिसार एयरपोर्ट के बीच रेल कनेक्टिविटी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (HRIDC) की बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा जाएगा। परियोजना को मंजूरी के लिए रेल मंत्रालय को भेजा जाएगा। गढ़ी हरसरू-फरुखनगर-झज्जर के बीच रेल संपर्क विकसित किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे हिसार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि रेल कनेक्टिविटी लिंक क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देंगे, परिवहन दक्षता में सुधार करेंगे और माल और यात्रियों दोनों के लिए स्थायी गतिशीलता को बढ़ावा देंगे। अन्य विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए, मुख्य सचिव ने मानेसर के पास प्रगति की सराहना की और अधिकारियों को वर्ष 2023-24 के लिए समयरेखा निर्धारित करने और भौतिक मील के पत्थर तय करने का निर्देश दिया।

HRIDC के प्रबंध निदेशक राजेश अग्रवाल ने बैठक में अवगत कराया कि प्रस्तावित परियोजना मार्ग गढ़ी हरसरू-फरुखनगर (11 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन, फरुखनगर-झज्जर (24 किमी) मिसिंग लिंक डबल लाइन को कुल मिलाकर 1225 करोड़ रुपये की लागत से डबल लाइन के लिए विकसित किया जाना है। झज्जर – रोहतक (37 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन में रोहतक-दोभ बहाली-हांसी (68 किमी) जो उत्तरी रेलवे द्वारा प्रगति पर है। दूसरे चरण में हांसी-महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार (25 किलोमीटर) को विकसित किया जाएगा।

एमडी राजेश अग्रवाल ने उल्लेख किया कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा 2022-23 के लिए पूंजी निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना के तहत हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर (HORC) को 874 करोड़ रुपये की राशि दी गई थी। भारत सरकार ने योजना का विस्तार किया है जिसके लिए 2023-24 का प्रस्ताव शीघ्र ही सहायता के लिए भेजा जाएगा।

हरियाणा के इन गावों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरा और स्ट्रीट लाइटें, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular